Kitchen Hacks: इस ट्रिक से चुटकियों में साफ करें प्रेशर कुकर में चिपके हुए चावल

0
82
Kitchen Hacks: इस ट्रिक से चुटकियों में साफ करें प्रेशर कुकर में चिपके हुए चावल

Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर साफ करना सबसे बड़ा काम होता है। खासकर जब उसमें चावल जल जाते हैं। ये जले हुए चावल प्रेशर कुकर के नीचे चिपक जाते हैं, जिसे साफ करने में बहुत कठिनाई होती है। घंटो रगड़ने के बाद भी ये साफ नहीं हो पाते। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से प्रेशर कुकर में चिपके हुए चावल साफ कर पाएंगे।

Kitchen Hacks: ये हैं आसान उपाय

विनेगर– प्रेशर कुकर से जले चावल साफ करने का सबसे आसान तरीका है विनेगर। इसके लिए आप एक कटोरी लें और उसमें 1 कप पानी और 1 कप विनेगर मिक्स करें। अब इसे कुकर में डालकर थोड़ी देऱ के लिए गैस पर चढ़ा दें। थोड़ी देर में जले हुए चावल अपने आप निकलने लगेंगे। उसके बाद आप कुकर को ठंडे पानी से अच्छे से धो लें।

नींबू

Kitchen Hacks
Kitchen Hacks

अगर आपके पास विनेगर नहीं है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक या दो नींबू को काट लें। अब इन टुकड़ों को प्रेशर कुकर में डाल दें और पानी मिक्स कर दें। अब विनेगर की तरह ही इसे भी गैस पर चढ़ा कर थोड़ी देर छोड़ दें। थोड़ी देर में जले हुए चावल अपने आप निकलने लगेंगे।

बेकिंग सोडा

th?id=OIP
Kitchen Hacks

कुकर साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में विनेगर और बेकिंग सोडा मिक्स कर लें। अब इसे प्रेशर कुकर में डाल दें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर में जले हुए चावल अपने आप निकल जाएंगे। उसके बाद आप कुकर को ठंडे पानी से अच्छे से धो लें।

यह भी पढ़ें:

Eyelashes Tips: इन आसान टिप्स से अपनी पलकों को बनाएं घना, बढ़ेगी आंखों की खूबसूरती

Dandruff Causes: डैंड्रफ की वजह से झड़ते हैं आपके बाल! जानिए क्यों होती है सिर में डैंड्रफ की समस्या?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here