Dandruff Causes: डैंड्रफ की वजह से झड़ते हैं आपके बाल! जानिए क्यों होती है सिर में डैंड्रफ की समस्या?

0
142
Dandruff Causes
Dandruff Causes

Dandruff Causes: आज के समय में लोगों को बालों से संबंधित कई तरह की समस्याएं होती हैं। जैसे बालों का झड़ना, पतले होना, सफेद होना और डैंड्रफ। बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। ठंड मे तो बालों में डैंड्रफ की समस्या और बढ़ जाती है। लोग तरह-तरह के शैम्पू और कंडिश्नर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी डैंड्रफ की समस्या कम नहीं होती। डैंड्रफ से लोगों को किसी के सामने जानें में शर्म भी महसूस होती। कई लोगों को तो डैंड्रफ की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि बालों में एक बार हाथ फेरने पर बालों से डैंड्रफ गिरने लगते हैं जो उन्हें लोगों के सामने खराब महसूस करवाते हैं। आज हम बताएंगे आखिर डैंड्रफ की समस्या क्यों होती है।

Dandruff Causes
Dandruff Causes

Dandruff Causes: यहां जानें डैंड्रफ की समस्या कैसे होती है?

  • ऑयलिंग नहीं करना: अगर आप अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो यह भी डैंड्रफ की समस्या का कारण बनता है। तेल नहीं मिलने पर आपके स्कैल्प डैंड्रफ छोड़ने लगते हैं।
  • ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना: अगर आप ठंड में ज्यादा गर्म पानी से बालों को वॉश कर रहे हैं तो इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है। स्कैल्प पर ज्यादा गर्म पानी डालना डैंड्रफ का कारण बनता है। माना जाता है कि गर्म पानी डालने से स्कैल्प फूल जाती हैं और डैंड्रफ का रूप ले लेती हैं।
  • शुगर ज्यादा खाना: ज्यादा मीठा खाना भी डैंड्रफ की समस्या का कारण होता है। अगर आपको शुगर की क्रेविंग रहती है, तो चीनी की जगह शहद या गुड़ का सेवन किया जा सकता है।
  • एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल ना करना: अक्सर लोगों को देखा जाता रहा है कि वह डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट कुछ समय के लिए उनके बालों को भले ही डैंड्रफ से निजात दिला देते हैं। लेकिन कुछ समय बाद बालों में फिर डैंड्रफ की समस्या बन जाती है। इसलिए कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल बालों में नहीं करना चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here