Healthy Lifestyle: सर्दियों में बालों का इस तरह रखें ख्याल

0
392
Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle: सर्दियां शुरु हो गई हैं। यह मौसम लगभग सभी को पसंद है क्योंकि आराम का समय होता है। थोड़ा आलस से भरा होता है। सर्दी का मौसम पसंद तो सभी को है लेकिन जब बात त्वचा और बालों की आती है तो यह मौसम सबसे बुरा है। सर्दियों में त्वचा बेजान और रूखी हो जाती हैं। वहीं बाल घास की तरह दिखने लगते हैं। सर की त्वचा सूख- सूख दिखती है। इससे स्कैलप इची हो जाते हैं। इची स्कैलप के कारण मुश्किलों  का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में बालों का इस मौसम में खासा ख्याल रखने की जरुरत है। पर अगर आप सोच रहे है कि ख्याल कैसे रखा जाए तो इस बात की पूरी जानकारी हम आपको यहां पर दे रहे हैं।

इस तरह रखें ख्याल

47389713 10156259073596443 7164424853284454400 n

सर्दियों के दिनों में त्वचा के साथ साथ बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के दिनों में बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते है पर गर्म पानी बालों को कमजोर और बेजान कर सकते हैं। सर्दियों के दिनों में हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। इसके अलावा आप जब भी बाल धोएं तो अपने बालों की हल्के गुनगुन तेल से मालिश अवश्य कर ले और धोने के बाद बालों में कंडिश्नर का भी प्रयोग करें इससे आपके बाल कोमल और चमकदार लगने लगेंगे।

बालों को सुखाने के लिए कई तरह की आर्टिफिशियल सामान का उपयोग करते हैं। जिनमें से ब्लो ड्रायर व हेयर जेल प्रमुख हैं। इनके उपयोग से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं।

बाल सुखाने के लिए बालों में कसकर टॉवल न लपेटें। टॉवल से बालों को तेजी से न पोंछें। इससे आपके बाल टूट सकते है। घर से बाहर निकलते समय बालों को जरूर ढकें क्योंकि इससे आपके बाल ड्राई हो जाते है। सूरज की तेज धूप बालों की नमी को खत्म कर देती है। सोने से पहले बालों को कंघी करें ताकि बाल उलझकर टूटे नहीं।

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। (https://apnnews.in/ इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

यह भी पढें:

Healthy Lifestyle: सर्दियों में इस तरह Hair का करें Care

Brain Fog के लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर मानसिक समस्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here