Cold Home Remedies: बारिश के मौसम में जुकाम होने से हैं परेशान? तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को तुरंत मिलेगा आराम

0
346
Cold Home Remedies
Cold Home Remedies: बारिश के मौसम में जुकाम होने से हैं परेशान?

Cold Home Remedies: मानसून में हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमणों के फैलाने का खतरा काफी बढ़ जाता है। अक्सर बार-बार बारिश होने से जगह- जगह पानी भर जाता है जिससे उनमें कीड़े पनपने लगते हैं। कई बार हम खुद भी बारिश में भीग जाते हैं। इस हल्का भीगने की ही बदौलत अक्सर सर्दी-जुकाम लग जाता है। ऐसे में आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप बारिश में सर्दी होने से बच सकते हैं-

Cold Home Remedies: जुकाम से बचने के घरेलू उपाय

गर्म पानी का उपयोग

गर्म पानी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको जुकाम हो गया है तब आप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर गरारा करें। ऐसा करने से जुकाम और बंद नाक की दिक्कत से राहत मिलती है।

शहद

जुकाम में शहद खाने से राहत मिलती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों पाएं जाते है।

Cold Home Remedies
Cold Home Remedies

विटामिन सी का सेवन और भाप लें

जुकाम में गर्म पानी से भाप लेना भी काफी फायदेमंद होता है। यह बंद नाक को तुरंत खोल देता है। जुकाम होने पर विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाना चाहिए। जैसे- शिमला मिर्च, संतरा इसे खाने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है।

ginger tea

अदरक वाली चाय

बारिश में भीगने के बाद अगर आप जुकाम से बचना चाहते हैं तो तुरंत गरमागरम चाय का सेवन करें या फिर आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। हल्दी एंटीबायोटिक होती है। जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। वहीं गर्म चाय कॉफी पीने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है। जुकाम होने पर चाय पीने से काफी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें:

Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Urine Infection: बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान? तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी समस्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here