पूर्व सीजेआई एमएन. वेंकटचलैया ने किया ‘India Legal App’ लॉन्च, लोगों को एक क्‍लिक पर मुहैया होगी कानूनी सलाह

India Legal:इंडिया लीगल ऐप लॉन्‍च करने का मकसद कानूनी सहायता उपलब्ध कराने के तरीके को बदलना है।दरअसल ऐप एक्सेस में आसान है,क्योंकि कोई भी व्यक्ति वकीलों के साथ जटिल मामलों पर खुलकर चर्चा कर सकता है।

0
60
India Legal App Launch Webinar
India Legal App Launch Webinar

India Legal: इंडिया लीगल रिसर्च फाउंडेशन की ओर से शनिवार को आयोजित वेबीनार में इंडिया लीगल ऐप लॉन्‍च किया है। यह ऐप कानूनी परामर्श एवं कई लीगल मुद्दों पर लोगों की मदद करेगा। इंडिया लीगल ऐप हर नागरिक को बेहतर और मजबूत कानूनी सहायता प्रदान करेगा। इंडिया लीगल ऐप का शुभारंभ देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एमएन. वेंकटचलैया ने किया। पूर्व सीजेआई एमएन. वेंकटचलैया इंडिया लीगल कानूनी पत्रिका के मुख्य संरक्षक भी हैं।

वेबीनार में देश के कई कानूनी दिग्गजों ने ऑनलाइन शिरकत की। जिसमें अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणि, पूर्व सीजेआई यूयू ललित, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ वकील और आईएलआरएफ के चेयरमैन प्रदीप राय, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. जीएस. वाजपेयी, आईआईएम बेंगलुरु के पूर्व डीन प्रोफेसर त्रिलोचन शास्त्री शामिल थे। इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट्स-ऑन-रिकॉर्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज के. मिश्रा और इंडिया लीगल के एडिटर-इन-चीफ इंद्रजीत बधवार भी इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा रहे। कार्यक्रम की लाइवस्ट्रीमिंग सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म फेसबुक, यूट्यूब, इंडिया लीगल और एपीएन न्यूज अकाउंट्स पर की गई।

India Legal App Launch
India Legal App Launch

India Legal: कानूनी सलाह देने का बदलेगा तरीका

India Legal: इंडिया लीगल ऐप लॉन्‍च करने का मकसद कानूनी सहायता उपलब्ध कराने के तरीके को बदलना है। दरअसल ऐप एक्सेस में आसान है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति वकीलों के साथ जटिल मामलों पर खुलकर चर्चा कर सकता है। इसमें हर मामले से जुड़ी गोपनीयता बरकरार रहेगी। इसके साथ ही आसान भुगतान प्रणाली की सुविधा भी मिलेगी। फिलहाल ऐप को 6 भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, बंगाली और पंजाबी शामिल हैं।

India Legal: इस ऐप की खासियत है कि इसे संकट के समय में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। क्‍योंकि पुलिस के पहुंचने अथवा परेशानी या खतरे को भांपते हुए व्यक्ति एक कानूनी ‘मित्र’ से संपर्क कर सकता है। इंडिया लीगल ऐप से जुड़े वकील लोगों को 24×7 मदद करते हैं, चाहे वे देश में कहीं भी हों, अत्यंत कठिन परिस्थितियों में उनका मार्गदर्शन करने के लिए तैयार रहते हैं। इंडिया लीगल ऐप भरोसे और विश्वास का प्रतीक है। इसे कोई भी व्यक्ति बड़ी ही सरलता के साथ अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकता है। सीधे वकील से संपर्क कर सकता है।

जल्‍द ही इस सुविधा का लाभ वे लोग भी उठा सकेंगे, जिनके पास मोबाइल नहीं है। वे इस सेवा का लाभ अपने निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों, या जन सुविधा केंद्र/सेतु/ई-सेवा केंद्र/प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से उठा सकते हैं। इसके लिए थोड़े शुल्‍क भुगतान करने के बाद उन्‍हें इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

India Legal: जानिए क्‍या खासियत है इंडिया लीगल ऐप की ?

  • फोन पर मुफ्त कानूनी सलाह
  • ऑडियो और वीडियो कॉल के माध्यम से कानूनी सलाह के लिए राशि का भुगतान
  • दस्तावेज तैयार करने के लिए राशि भुगतान सेवा
  • भविष्‍य में कानूनी सेवाएं प्राप्त करने के लिए वार्षिक सदस्यता शुल्क का भुगतान
  • इंडिया लीगल ऐप कानूनी जानकारी और संबंधित वीडियो भी प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके, कि लोगों को कानूनी मामलों के बारे में अच्छी समझ है

इंडिया लीगल देश में एक सम्मानित राजनीतिक-कानूनी साप्ताहिक पत्रिका (प्रिंट और ऑनलाइन) दोनों माध्‍यमों में उपलब्‍ध है
इसमें पूर्ण पेशेवर पत्रकारिता और विशेषज्ञ इनपुट भी हैं
इसके पाठकों में वकील, कानून फर्म और न्यायपालिका और न्याय प्रणाली से संबंधित लोग शामिल हैं।

India Legal: इंडिया लीगल रिसर्च फाउंडेशन (ILRF) एक गैर-लाभकारी संगठन है,जिसमें देश के जाने-माने वकील भी जुड़े हैं। यह उन लोगों को न्याय दिलाने के लिए समर्पित है जो जरूरतमंद हैं
India Legal: आईएलआरएफ योग्य और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करता है

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here