Delhi Riots Case : कोर्ट में दिल्‍ली पुलिस ने कहा- Sharjeel Imam ने सरकार के खिलाफ घृणा फैलाने, राज्‍य में हिंसा भड़काने का काम किया

0
465
sharjeel
Sharjeel Imam

Delhi Riots Case : दिल्ली पुलिस ने बुधवार को शहर की एक अदालत में Sharjeel Imam की जमानत याचिका की सुनवाई के दौरान न्यायाधीश अमिताभ रावत के समक्ष दावा किया कि जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र शरजील इमाम द्वारा दिए गए भाषण को विभाजनकारी बताया और कहा कि उन्होंने पूरी तरह से अराजकता पैदा करने का प्रयास किया।

आज सुनवाई के दौरान पुलिस की ओर से पेश हुए स्पेशल पब्लिक प्रोसिक्यूटर अमित प्रसाद ने कहा कि क्या शरजील संप्रभुता को चुनौती नहीं दे रहा है? इमाम का कहना है कि भारतीय सरकार भारत में कानून तैयार नहीं कर सकती। शरजील ने अपने भाषण में डिटेनशन सेंटर को जला देने की बात कर रहा था। वह हिंसा को भड़का रहा था। ऐसा कोई कैसे ऐसा कह सकता है। अमित प्रसाद ने यह भी कहा कि शरजील के भाषण के ठीक 28-29 दिन बाद हिंसा हुई।

Delhi Riots Case में अब 4 सितंबर को होगी सुनवाई

दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में अब Delhi Riots Case की सुनवाई दो दिन बाद 4 सितंबर को होगी। वही कल इस मामले में सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया कि इमाम ने पूरी तरह से अराजकता पैदा करने का प्रयास किया। स्पेशल पब्लिक प्रोसिक्यूटर अमित प्रसाद ने कहा कि शरजील इमाम कोई साधारण पृष्ठभूमि का आरोपी नहीं है। वह पांच भाषाओं का जानकार है। उसको भाषा की अच्छी पकड़ है।

पुलिस ने कोर्ट को बताया कि शरजील इमाम ने भाषण के जरिए केंद्र सरकार के खिलाफ घृणा फैलाने और हिंसा भड़काने का काम किया। जिसकी वजह से दिसंबर 2019 में हिंसा भड़की। इमाम ने (नागरिकता संशोधन क़ानून) CAA के विरोध की आड़ में गहरी साजिश रची। इस कानून के खिलाफ मुस्लिम बहुल इलाकों में प्रचार किया। उनसे प्रचार के दौरान लोगो से कहा कि मुस्लिमों की नागरिकता चली जाएगी और उन्हें डिटेंशन कैंप में रखा जाएगा।

सीएए और एनआरसी विरोध प्रदर्शन के दौरान दिया था भड़काऊ भाषण

CAA और NRC विरोध प्रदर्शन के दो विश्वविद्यालयों में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के लिए देशद्रोह और कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। 28 जनवरी 2020 को इमाम ने दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया। शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद का रहना वाला है। उसने IIT Bombay से B.Tech और M.Tech पूरा किया और 2013 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में आधुनिक इतिहास में स्नातकोत्तर किया। 2015 से उसने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी शुरू की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here