Allahabad High Court: मृतक आश्रित के रूप में योग्यता के आधार पर पद की मांग करना गलत- इलाहाबाद हाईकोर्ट

0
649
Allahabad High Court
Allahabad High Court

Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि योग्यता के आधार पर मृतक आश्रित नियमावली के तहत विशेष पद की मांग करने का अधिकार नहीं है। यह परिवार को तात्कालिक आर्थिक संकट से उबारने की योजना है। लोक पदों पर नियुक्ति की समानता के अधिकार का अपवाद है। कोर्ट ने कहा कि मृतक आश्रित के रूप में नौकरी पाना अधिकार नहीं होता, बल्कि आर्थिक तंगी से तत्काल राहत देने के लिए ऐसे कानून बनाए गए हैं। यह आदेश न्यायमूर्ति एसपी केसरवानी तथा न्यायमूर्ति जयंत बनर्जी की खंडपीठ ने इकबाल खान की एकल पीठ के निर्णय के खिलाफ दाखिल विशेष अपील को खारिज करते हुए दिया।

Allahabad High Court: कोर्ट ने याचिका खारिज की

Allahabad High Court
Allahabad High Court

अपील पर अधिवक्ता देवेश मिश्र व राज्य सरकार के अधिवक्ता बी पी सिंह कछवाह ने पक्ष रखा। याची अपीलार्थी ने मृतक आश्रित नियमावली के तहत नौकरी की मांग की थी। याची को फार्मासिस्ट के बजाय उसकी योग्यता के आधार पर लैब अटेंडेंट के रूप में नौकरी दी गयी। उसने इस पद पर ज्वाइन भी कर लिया। लगभग 4 साल बाद याची ने याचिका दायर कर मांग की कि उसे मृतक आश्रित के रूप में लैब अटेंडेंट की जगह फार्मासिस्ट के पद पर नौकरी दी जाए, क्योंकि कानून परिवर्तित हो गया है और अब वह इस पद की योग्यता रखता है।

एकलपीठ ने निर्देश देने से इंकार करते हुए याचिका खारिज कर दी और कहा कि उसने लैब अटेंडेंट पद पर ज्वाइन कर लिया है। तथा फार्मासिस्ट का पद यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा भरा जाने वाला पद है। इस कारण याची की योग्यता के आधार पर फार्मासिस्ट के पद पर नियुक्ति नहीं की जासकती। एकल पीठ के इस फैसले को याची ने विशेष अपील दाखिल कर चुनौती दी थी। अपीलार्थी के वकील का कहना था कि आश्रित के रूप में नियुक्ति योग्यता के आधार पर किया जाएं भले ही उसने नीचे का पद स्वीकार कर लिया हो।

Allahabad High Court: कोर्ट ने क्या कहा?

Allahabad High Court
Allahabad High Court

हाई कोर्ट की खंडपीठ ने याची की इस दलील को अस्वीकार कर दिया तथा कहा कि मृतक आश्रित के रूप में नियुक्ति मृतक के परिवार को आर्थिक तंगी से तत्काल राहत देने के लिए है। याची पहले ही नौकरी पा चुका है और लैब अटेंडेंट के पद पर काम कर रहा है। कोर्ट ने कहा कि एकल न्यायाधीश द्वारा पारित आदेश में कोई कानूनी खामी नहीं है। इस कारण याची की विशेष अपील खारिज की जाती है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here