कौन हैं Madhabi Puri Buch जो बनी हैं SEBI की पहली महिला Chairman?

0
814
Madhabi Puri Buch
Madhabi Puri Buch

Madhabi Puri Buch को सोमवार को बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। खास बात यह है कि SEBI की Chairman बनने वाली वो पहली महिला हैं। Appointments Committee of Cabinet ने तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है। बता दें‍ कि सेबी के मौजूदा चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। उन्होंने पांच साल तक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

Madhabi Puri Buch
Madhabi Puri Buch

ऐसा रहा है Madhabi Puri Buch का करियर

पुरी निजी क्षेत्र से सेबी की प्रमुख बनने वाली पहली व्यक्ति भी हैं। उन्‍होंने अपना Graduation सेंट स्टीफंस कॉलेज से किया है। साथ ही उन्‍होंने Indian Institute of Management (IIM) Ahmedabad से भी पढ़ाई की है। बता दें कि बुच के पास Financial Market का तीन दशकों का अनुभव है। उन्‍होंने 1989 में ICICI Bank में काम करना शुरू किया था। बुच ने आईसीआईसीआई समूह में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड में प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है।

Madhabi Puri Buch
Madhabi Puri Buch

अपने करियर के दौरान Madhabi Puri Buch ने Corporate Finance, Branding और Treasury में काम किया है। साथ ही उन्होंने निजी इक्विटी फर्म ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल की कमान भी संभाली है और ब्रिक्स राष्ट्रों द्वारा स्थापित न्यू डेवलपमेंट बैंक के सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है।

लोगों ने दी बधाई

Madhabi Puri Buch के Sebi की पहली महिला अध्यक्ष बनने पर सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग उनको बधाई दे रहे हैं। उनकी नियुक्ति पर शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ट्वीट किया, ”यह अच्छी खबर है। महिलाओं को अधिक शक्ति। बधाई माधबी पुरी बुच और सेबी अध्यक्ष के रूप में आपके कार्यकाल की सफलता की कामना करती हूंं।”

संबंधित खबरें: देश मना रहा है National Science Day, जानें 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here