Vande Bharat Train: देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस रेल; PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए क्यों खास है ये ट्रेन?

0
200
Vande Bharat Train
Vande Bharat Train

Vande Bharat Train: रेल मंत्रालय द्वारा जानकारी दी गई है कि अगले 3 वर्षों में 400 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। यह घोषणा पिछले साल फरवरी में बजट के दौरान की गई थी। इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच नई और उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Train) को हरी झंडी दिखाई। यह कार्यक्रम आज सुबह 10.30 बजे किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी एक्सप्रेस ट्रेन से गांधीनगर से कालूपुर की यात्रा करने के लिए निकल गए हैं।

Vande Bharat Train: शेड्यूल

वंदे भारत की तीसरी ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) हफ्ते में 6 दिन अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलेगी। ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह 6.10 पर चलेगी। मुंबई से अहमदाबाद तक का सफर पूरा करने में ट्रेन को 5.25 घंटे का समय लगेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है।

Vande Bharat Train
Vande Bharat Train

ट्रेन की खासियत

इस ट्रेन में सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे दिए गए हैं, एक जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन प्रयोजनों के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई, और बहुत ही आरामदायक बैठने की जगह व्यवस्था की गई है। वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग कुर्सियां और बायो वैक्यूम शौचालय भी हैं। इन रेलों की विशेषता यह है कि इनमें अब तक इस्तेमाल किए गए स्टील के बजाय हल्के वजन वाले एल्यूमीनियम का उपयोग किया जाता है। इससे वजन 50 टन कम होगा और ऊर्जा की कम खपत होगी।

2019 में शुरू की गई थी पहली-दूसरी ट्रेन

पीएम मोदी आज जिस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे, वह देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इससे पहले, नई दिल्ली से वाराणसी के लिए एक ट्रेन फरवरी 2019 में शुरू की गई थी और नई दिल्ली से श्री माता वैष्णव देवी कटरा के लिए एक और ट्रेन अक्टूबर 2019 में शुरू की गई थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here