आज है Chocolate Day, Valentine Week के तीसरे दिन के बारे में जानिए सब कुछ

0
303
Chocolate Day
Chocolate Day

Valentine Week: प्यार के त्योहार का जश्न दुनिया भर में शुरू हो गया है क्योंकि हमने आधिकारिक तौर पर वेलेंटाइन वीक में प्रवेश कर लिया है। लवबर्ड्स न केवल विश्व स्तर पर फिर से मिलते हैं बल्कि इस अवधि के दौरान एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का इजहार भी करते हैं। वेलेंटाइन डे प्यार, बंधन और रिश्ते का वार्षिक उत्सव है। वैसे तो दुनिया भर में मनाए जाने वाले हर त्योहार की अपनी आस्था, रीति, परंपरा या महत्व होता है। लेकिन, प्यार के त्योहार का ये सप्ताह सबसे खुबसूरत और रंगीन होता है।

download 3 1
Valentine Week: Chocolate Day

Valentines Week: 7 से 14 फरवरी तक चलता है प्यार का त्योहार

बता दें कि प्यार का त्योहार 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है। इस दौरान लोग अपने किसी खास के लिए अपने प्यार और भावनाओं का इजहार करके इसे मनाते हैं। वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। रोज एंड प्रपोज डे के बाद वह दिन आता है जब आप अपने प्रियजनों के साथ चॉकलेट और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं।

चॉकलेट डे सेलिब्रेशन सिर्फ आपके प्रियतम तक ही सीमित नहीं है। इसका मतलब अपने परिवार और दोस्तों के साथ चॉकलेट और मिठास बांटना भी है। शरमाएं नहीं, चॉकलेट बार के साथ उन्हें अपने जीवन में उनके महत्व के बारे में बताएं। चॉकलेट डे के बाद टेडी डे, प्रॉमिस डे और किस डे आता है।

Valentine Week: चॉकलेट दिवस का इतिहास

गौरतलब है कि 1840 के दशक में पहली बार वेलेंटाइन डे ने लोकप्रियता हासिल की। लोगों ने उपहारों और फूलों का आदान-प्रदान किया। यह वह समय भी था जब एक अंग्रेजी उद्यमी और चॉकलेट निर्माता रिचर्ड कैडबरी ने एक अवसर देखा और चॉकलेट बनाने का फैसला किया। उन्होंने चॉकलेट टोकरियां बनाना शुरू किया, जिसे तब लोग वेलेंटाइन डे पर अपने प्रियजनों को उपहार में देने लगे। इन चॉकलेट टोकरियों ने प्यार के प्रतीक की तरह काम किया और अपार लोकप्रियता हासिल की, इतना अधिक कि एक पूरा दिन चॉकलेट के लिए समर्पित हो गया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here