Union Budget 2022: आम बजट में क्या हुआ सस्ता और महंगा, पढ़ें यहां

0
510
Union Budget 2022
Union Budget 2022

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में बजट पेश कर रही हैं। इस बजट से पूरे देश को बेहतरी की उम्मीद है। क्योंकि कोरोना काल के बाद जिस तरह देश की अर्थव्यवस्था हिली डुली हुई है, ऐसे में सरकार आम बजट 2022 से अर्थव्यवस्था में जान भर सकती है। सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है। Budget 2022 में निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या ऐलान किए यहां जानिए।

देखें क्या हुआ सस्ता ?

Union Budget 2022
Union Budget 2022

चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, मोबाइल फोन चार्जर और जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे। जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। कट और पॉलिश्ड डायमंड पर भी कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है। एमएसएमई को मदद मुहैया कराने के लिए स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी छूट को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। मेंथा ऑयल पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया। मोबाइल फोन के चार्जर, ट्रांसफॉर्मर आदि पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है, ताकि घरेलू मैन्युफैक्टरिंग को बढ़ावा दिया जा सके।

देखें क्या हुआ महंगा?

Union Budget 2022
Union Budget 2022

कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है। इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, ताकि इसके आयात को कम किया जा सके। विदेशी छाता भी महंगा होगा।

बता दें कि मंगलवार को बजट पेश करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री Sitharaman करीब 10 बजे संसद पहुंची थीं। केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। बता दें कि 5 राज्यों में चुनाव के बीच आज संसद में बजट पेश हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में अपना चौथा बजट पेश किया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here