Rajmata Vijayaraje Scindia की है आज जयंती, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुछ इस तरह दादी को किया याद…

0
311

Rajmata Vijayaraje Scindia: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपनी दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया (Rajmata Vijayaraje Scindia) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सिंधिया ने कहा, ‘त्याग और तपस्या की प्रतिमूर्ति राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की जयंती पर ग्वालियर में आज अम्मा महाराज की छत्री पर माल्यार्पण कर नमन किया।’ इस मौके पर आयोजित भजन संध्या में भी ज्योतिरादित्य शामिल हुए।

FBeppk VUAArfIk

बता दें कि राजमाता के नाम से मशहूर विजया राजे सिंधिया का जन्म 12 अक्टूबर 1919 को हुआ था। ग्वालियर की राजमाता के रूप में लोकप्रिय, वे एक प्रमुख राजनीतिक व्यक्तित्व थीं। ब्रिटिश राज के दिनों में, ग्वालियर के अंतिम शासक महाराजा जीवाजीराव सिंधिया की पत्नी के रूप में, वह देश के सर्वोच्च शाही शख्सियतों में शुमार थीं। बाद के जीवन में, वह काफी प्रभावशाली राजनीतिज्ञ बन गईं और भारतीय संसद के दोनों सदनों के लिए बार-बार चुनी गईं। वह कई दशकों तक जनसंघ की सक्रिय सदस्य और भारतीय जनता पार्टी की सह-संस्थापक भी रहीं।

FBeppk8VgAAi4S

विजयाराजे ने 1957 में चुनावी राजनीति में कदम रखा जब उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। पांच साल बाद, वह ग्वालियर से कांग्रेस के टिकट पर जीतीं। बाद में, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और 1967 में स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर गुना सीट जीती। वह जल्द ही भारतीय जनसंघ में शामिल हो गईं और राज्य की राजनीति में भाग लेने के लिए लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 1967 में जनसंघ के उम्मीदवार के रूप में मध्य प्रदेश में करेरा विधानसभा सीट जीती और राज्य की राजनीति में कदम रखा। जनसंघ ने 1971 के लोकसभा चुनावों में ग्वालियर क्षेत्र में 3 सीटें जीतने, भिंड से विजया राजे सिंधिया, ग्वालियर से वाजपेयी और गुना से माधवराव सिंधिया को चुनाव में उतारा।

विजयाराजे सिंधिया ने 1977 और 1984 में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा और 1980 में रायबरेली में इंदिरा गांधी से हार गईं। 1989 में, उन्होंने गुना से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य के रूप में जीत हासिल की, और 1991, 1996 और 1998 में इस सीट को बरकरार रखा। उन्होंने 1999 में वृद्धावस्था के कारण चुनाव नहीं लड़ा।

FBdswsOVgAAH398

गौरतलब है कि आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी द्वारा उन्हें जेल में डाल दिया गया था। विजयाराजे 1980 में भाजपा नेतृत्व में सबसे आगे रहीं। उन्होंने पार्टी के राम जन्मभूमि आंदोलन को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद, विजयाराजे ने घोषणा की थी कि “अब वह बिना किसी पछतावे के मर सकती हैं, क्योंकि उन्होंने अपना सपना सच होते देखा है।” 25 जनवरी 2001 को उनका निधन हुआ।

यह भी पढ़ें: Lakhimpur Kheri Violence : अंतिम अरदास में शामिल हुईं Priyanka Gandhi, कांग्रेस ने कहा- ‘हम गांधी को मानने वाले लोग हैं…’

Chhath Puja पूजा को लेकर सरकार के आदेश पर राजनीति तेज, सीएम केजरीवाल के घर के पास BJP का प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here