अमेरिका की जानी मानी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला को लोग दुनिया भर में पसंद करते है। कई हजार लोगों कि पहली पसंद है यह कंपनी, टेस्ला भारत में अपनी व्हीकल लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर रही है। इससे पहले कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क कम करने की मांग कर रही है। कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है।

पूर्ण रूप से विनिर्मित इकाई के रूप में आयातित कार पर सीमा शुल्क 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत लगता है। यह इंजन के आकार और लागत, बीमा के अलावा माल ढुलाई मूल्य 40,000 डॉलर से कम या अधिक पर निर्भर होता है।

46035303 401 1

मगर भारत के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला के पास भारत में अपनी विनिर्माण इकाई स्थापित करने का एक बेहद सुनहरा मौका है, क्योंकि देश में ई-वाहनों को लोग ज्यादा पसंद कर रहे है, और कहा कि टेस्ला पहले से ही भारतीय वाहन निर्माताओं से वाहनों के विभिन्न कल-पुर्जों की खरीद कर रही है और यहां आधार स्थापित करना आर्थिक रूप से उनके लिये व्यवहारिक होगा।

हम आपको बता दें कि टेस्ला ने इसी साल जनवरी में कर्नाटक के बेंगलुरु में कंपनी रजिस्टर्ड किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि भारत में टेस्ला की कार लॉन्चिंग दिसंबर में शुरू हो जाएगी। टेस्ला अपने चर्चित मॉडल-3 कार को लॉन्च कर सकती है। इस कंपनी के मुखिया एलन मस्क हैं, जो दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी मे गीने जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here