पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर में जिस तरह आतंकवादी गतिविधियां बढ़ी हैं उस बीच सेना के द्वारा की गई कार्रवाई सच में सराहनीय है। भले ही सेना के उठाए इन कदमों से जम्मू- कश्मीर में शांति बहाल हो पाई हो या नहीं पर इससे दहशतगर्दों  में भारतीय सेना का दहशत जरूर फैल गया है। हाल ही में सेना ने लश्कर-ए-तैयबा के चीफ अबू इस्माइल को मार गिराया था जिसके बाद अब कोई भी आतंकी लश्कर-ए-तैयबा का चीफ बनने से डर रहा है।

दरअसल यह जानकारी खुद जम्मू और कश्मीर पुलिस के महानिदेशक एस. पी. वैद्य ने दी है। वैद्य के अनुसार घाटी में लश्कर में कमांडर पोस्ट के लिए वैकेन्सी है, लेकिन कोई भी आवेदन करने को तैयार नहीं है। जम्मू कश्मीर पुलिस के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय वॉटर स्पॉर्ट फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने यह बात कही।

इस दौरान एस.पी.वैद्य ने स्थानीय आतंकियों से हिंसा का रास्ता छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा कि बड़े-बुजुर्गों, धर्मगुरु, माता-पिता और राजनेता सभी से मैं अपील करता हूं कि वे बच्चों को समझाएं कि क्या बुरा है और क्या अच्छा है। युवाओं को सही रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें, जिससे वे जीवन में आगे बढ़ सकें क्योंकि खून-खराबे से कुछ भी हासिल नहीं होगा।

हालांकि आतंकियों के द्वारा लश्कर चीफ न बनने के पीछे का कारण सेना का वह मास्टर प्लान है जिसके तहत एजेंसियों को कहा गया है कि जैसे ही किसी आतंकी को चीफ बनाया जाए वैसे ही उसे मार दिया जाए। उसे उसके नापाक मंसूबे में कामयाब करने के लिए ज्यादा वक्त ही न दिया जाए। ऐसे में सुरक्षा बलों और केंद्रीय एजेंसियों की पूरी कोशिश रहती है कि शीर्ष कमांडर को उसके ऑपरेशन की दिशा में ज्यादा कुछ करने ही नहीं दिया जाए, जिससे आतंकी संगठन में एक हताशा का माहौल पैदा रहे।

गौरतलब है कि इस प्रोग्राम के दौरान स्थानीय लोगों से बात करते हुए वैद्य ने कहा कि सुरक्षा कर्मियों की पूरी कोशिश है कि युवाओं को आतंकवाद और ड्रग्स से दूर रखा जाए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हाल ही में लगभग 60 युवाओं को आतंकवाद के रास्ते से बचाया और उन्हें सही परामर्श दिया है। हमें जिन भी युवाओं के बारे में जानकारी मिल रही है, हम परामर्श दे रहे हैं। वैद्य के अनुसार सेना लगातार इस कोशिश में लगी हुई है कि जम्मू- कश्मीर के युवा गलत रास्ते पर न जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here