Stealth Omicron के कारण चीन में बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, जानिए भारत में कितना होगा असर?

0
362
Stealth Omicron

Stealth Omicron: चीन में COVID-19 के बढ़ते मामले के बीच, शंघाई फुडान विश्वविद्यालय ने 15 मार्च को एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन में अचानक से कोविड के मामलों में उछाल की वजह स्टील्थ ओमिक्रॉन है। चीन में कोरोना वायरस के मामलों में उछाल के बाद भारत में भी इसका असर हो सकता है या नहीं, इस पर लखनऊ के एसजीपीजीआई के सदस्य डॉक्टर मृदुल मेहरोत्रा ने विस्तार से बात की है।

उन्होंने कहा कि कोरोना एक (आरएनए) वायरस है। इसमें एंटिजेननिक शिफ्ट और एंटिजेनिक ड्रिफ्ट की प्रॉपर्टी होती है। एंटिजेनिक शिफ्ट का मतलब होता है म्यूटेशन। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वायरस ने देश में दिसंबर से जनवरी के बीच तीसरी वेव लाई थी। अब ओमिक्रॉन में म्यूटेशन की वजह से स्टील्थ ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ गया है।

Stealth Omicron: ओमिक्रॉन वायरस के स्पाइक प्रोटिन में तेजी से होता है बदलाव

डॉक्टर मृदुल ने कहा कि ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट की तरह बहुत तेजी से फैलता है क्योंकि ओमिक्रॉन वायरस के स्पाइक प्रोटिन में तेजी से बदलाव होता है। इसलिए इसके फैलने की क्षमता दूसरे वैरिएंट से ज्यादा है। टीकाकरण को लेकर उन्होंने कहा कि ज्यादा स्पाइक वाला वायरस मानव शरीर पर अधिक असर डालता है। वहीं वैक्सीन लगने के बाद शरीर में एंटीबॉडी डेवलप होता है। इसलिए वैक्सीन लेने वाले लोगों में इसका असर कम होती है।

उन्होंने कहा कि हांगकांग और चीन में लगातार बढ़ रहे मामलों के बाद चौथी लहर आने की बातें हो रही हैं, लेकिन भारत में बड़ी आबादी को टीका लग चुका है। ऐसे में यहां अब किसी भी लहर का बड़ा असर देखने को नहीं मिलेगा। हां ये बात अलग है कि देश में स्टील्थ ओमिक्रॉन के मामले अप्रैल के अंत से जून तक सामने आते रहेंगे।

Corona Vaccination

बुजुर्गों के लिए खतरनाक है स्टील्थ ओमिक्रॉन : डॉक्टर मेहरोत्रा

डॉक्टर मेहरोत्रा ने कहा कि कोरोना का स्टील्थ ओमिक्रॉन वैरिएंट बुजुर्गों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा सतर्क रहना होगा। क्योंकि इम्यूनिटी वीक होने पर ये वैरिएंट तेजी से फैलता है। ज्यादा वजन वाले लोगों पर इस स्ट्रेन का लंबा असर दिखता है।

Stealth Omicron की वजह से चीन में 2 लोगों की मौत

गौरतलब है कि चीन से शनिवार को कोविड -19 से दो लोगों की मौतों की सूचना आई है। महामारी की शुरुआत के बाद से देश के उच्चतम मामलों की गिनती शुरू कर दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि दोनों मौतें पूर्वोत्तर प्रांत जिलिन में हुईं हैं। बता दें कि चीन में एक फिर से कई शहरों में कोरोना वायरस केस में वृद्धी को देखते हुए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। जनवरी 2021 के बाद से मुख्य भूमि चीन में पहली बार मौतें हुईं और महामारी में देश की कुल मृत्यु 4,638 हो गई है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here