डिजिटल इंडिया में अभी भी 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं कारण है महंगा स्मार्टफोन, अधिक दाम होने के कारण लोग स्मार्टफोन से दूर हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अपनी 44वीं एजीएम में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘जियोफोन नेक्स्ट’ लॉन्च करने का एलान किया है। मुकेश अंबानी का कहना है कि देश में अभी भी 30 करोड़ जनता बेसिक फोन ही इस्तेमाल करती है। मैं चाहता हूं कि स्मार्ट भारत के साथ जनता स्मार्टफोन इस्तेमाल करे।

मुकेश अंबनी का दावा है कि यह भारत का सबसे सस्ता फोन होने के साथ दुनिया का भी सबसे सस्ता फोन होगा। कंपनी ‘जियोफोन नेक्स्ट’ 10 सितंबर यानि की गणेश चतुर्थी के दिन लॉन्च करने वाली है। बता दें कि इस फोन को गूगल के साथ मिलकर बनाया गया है। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को उनके लिए बनाया गया है जो स्मार्टफोन की पहुंच से दूर हैं।

पिछले साल ही रिलायंस जिओ ने गूगल संग साझेदारी की बात कही थी। इस मुद्दे पर गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि “हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है। यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।“

इस फोन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रह हैं। हालांकि कंपनी ने दाम पर कोई घोषणा नहीं की है लेकिन इसे दुनिया का सबसे सस्ता फोन बताय जा रहा है। जियो गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन 30 करोड़ लोगों की जिंदगी में रौशनी भर सकता है। वह लोग जिन्होंने अभी तक स्मार्टफोन को इस्तेमाल नहीं किया है उनके लिए जियोफोन-नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा। तेज स्पीड बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन करोड़ों नए ग्राहकों से रिलायंस जियो की झोली भर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here