रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फोन कर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आभार व्यक्त किया है। इसकी जानकारी व्हाइट हाऊस की ओर से जारी किए गए बयान से मिली है। दरअसल, पुतिन ने ट्रंप को  सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी  (सीआईए) द्वारा दी गई जानकारी के लिए शुक्रिया अदा किया है।

पिछले सप्ताह रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में बड़े हमले की आतंकी संगठन आईएस ने साजिश रची थी। इसकी भनक अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को लग गई। उसने हमले से ठीक पहले इस बारे में रूसी खुफिया एजेंसी को सूचित कर दिया और इसके बाद हमले को निष्फल कर दिया गया।

व्हाइट हाउस की ओर से कल जारी एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि ‘‘अमेरिका द्वारा मुहैया कराई जानकारी के आधार पर रूसी अधिकारी हमले से पहले आतंकवादियों को पकड़ने में कामयाब रहे।’’ क्रेमलिन की ओर से भी इस संबंध में एक ब्योरा जारी किया गया, जिसमें कहा गया सीआईए द्वारा मुहैया कराई जानकारी से रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) को उन संदिग्धों को पकड़ने में मदद मिली, जो शहर के भीड़ वाले इलाके में आत्मघाती हमला करने की योजना बना रहे थे।

सीआईए की सूचना पर फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) ने सक्रियता दिखाते हुए छापेमारी करके आईएस से ताल्लुक रखने वाले सात आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। ये सभी शहर के भीड़ वाले इलाकों में आत्मघाती हमले की तैयारी कर रहे थे। एफएसबी ने पूरे आतंकी तंत्र को ध्वस्त कर लिया है और रूसियों को जान-माल के नुकसान से बचा लिया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आभार जताने के जवाब में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अमेरिकी खुफिया एजेंसी तमाम निर्दोष रूसी लोगों की जान बचाने में सहयोग देकर खुशी महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि इसी तरह से खुफिया जानकारी साझा करके दुनिया से आतंकवाद को नष्ट किया जा सकता है। दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि इस तरह का सहयोग अन्य देशों के लिए भी उदाहरण पेश करेगा जिससे भविष्य में होने वाली वारदातों को रोका जा सकेगा। पुतिन ने सीआईए निदेशक माइक पोंपियो को भी फोन कर उन्हें और उनके संगठन को धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here