Pushkar Singh Dhami ने Champawat उपचुनाव के लिए किया नामांकन, 31 मई को होनी है वोटिंग

उत्तराखंड में चंपावत उपचुनाव सियासी केंद्र बना हुआ है। आज पार्टी के तमाम दिग्गजों के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपना नामांकन भरा।

0
172
Pushkar Singh Dhami
Pushkar Singh Dhami

Pushkar Singh Dhami: उत्तराखंड (Uttarakhand) के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज चंपावत विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। सीएम आज नामांकन दाखिल करने के लिए पार्टी के तमाम दिग्गजों के साथ नामांकन केंद्र पहुंचे। बता दें कि चंपावत में 31 मई को उपचुनाव होना है।

नामांकन से पहले आज सीएम धामी ने 90 किमी के रोड शो के बाद नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी सहित कई समर्थक मौजूद रहे। बता दें कि नामांकन से पहले सीएम नगरा तराई गांव स्थित अपने कुल देवता के मंदिर में भी आशीर्वाद लिया। रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी गीता धामी ने उन्हें टीका लगाकर दही खिलाया।

Pushkar Singh Dhami
Pushkar Singh Dhami

Pushkar Singh Dhami के सामने कांग्रेस उम्मीदवार

सीएम धामी के सामने कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है। निर्मला को पार्टी की महिला एवं ब्राह्मण वोटरों को साधने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखने वाली निर्मला गहतोड़ी की छवि कांग्रेस पार्टी में तेज तर्रार महिला नेता के रूप में है। निर्मला पार्टी की जिलाध्यक्ष रहने के साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं।

Pushkar Singh Dhami
Pushkar Singh Dhami

Champawat By Election 2022: कैलाश गहतोड़ी ने धामी के लिए छोड़ी है सीट

बता दें कि चंपावत विधायक कैलाश गहतोड़ी (Kailash Chandra Gahtori) ने 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर सिंह धामी के लिए अपनी सीट खाली की थी। पुष्कर सिंह धामी को चंपावत सीट से चुनाव जीतना जरूरी हो गया है। यदि वह चंपावत सीट से चुनाव हार जाएंगे तो उन्हें सीएम पद की कुर्सी से हाथ धोना पड़ेगा। सीएम पद पर बने रहने के लिए उनका एक सीट से चुनाव जीतना जरूरी है।

Pushkar Singh Dhami
Kailash Chandra Gahtori

मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में खटीमा से चुनाव हार गए थे सीएम

बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 2022 विधानसभा चुनाव में खटीमा से चुनाव लड़ा था। जहां से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। धामी को कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी (Bhuwan Chandra Kapri) ने हराया था। लेकिन हार के बाद भी पुष्कर सिंह धामी को भाजपा ने सीएम की कुर्सी की जिम्मेदारी सौंपी है।

Pushkar Singh Dhami
Pushkar Singh Dhami

3 राज्यों में हो रहे हैं उपचुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने उत्तराखंड सहित 3 राज्यों में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड, ओडिशा और केरल राज्यों की विधानसभा सीटों पर आगामी 31 मई को उपचुनाव करवाए जाएंगे। ओडिशा की ब्रजराजनगर, केरल की थ्रीक्काकारा और उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

इस दिन होंगे उपचुनाव

नामांकन आखिरी तारीख- 11 मई
नामांकन पत्रों की जांच- 12 मई
नामांकन वापस लेने की तारीख- 17 मई
मतदान- 31 मई
मतगणना और परिणाम घोषित- 3 जून

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here