प्रधानमंत्री Narendra Modi ने WEF में कहा, 156 करोड़ वैक्सीन की खुराक देकर भारत पूरी दुनिया को लीड कर रहा है

0
519
Narendra Modi
Narendra Modi (File Photo)

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सोमवार को दावोस में WEF के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब के साथ ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड’ को संबोधित किया है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कहा, “भारत इस वर्ष आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और देश में 156 करोड़ वैक्सीन की खुराक के साथ पूरी दुनिया को लीड कर रहा है”।

पीएम Narendra Modi ने कहा, भारत कोरोना जैसी महामारी से बाहर निकलने में निर्णायक भूमिका निभा रहा है

इसके आगे पीएम मोदी ने कहा, “भारत जैसे मजबूत लोकतंत्र ने दुनिया को एक सुंदर उपहार, आशा का गुलदस्ता दिया है। इस गुलदस्ते में हमारी तकनीक, हमारी प्रतिभा, हमारी स्वभाव। भारत इस महामारी से बाहर निकलने में एक भूमिका निभाने जा रहा है”।

Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में कहा, “वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए कई देशों को कोरोना की ज़रूरी दवाई और वैक्सीन देकर भारत ने करोड़ों जीवन बचाया है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा निर्माता है और फार्मेसी टू द वर्ल्ड है”।

Narendra Modi ने WEF में दुनिया को आरोग्य सेतु के बारे में विस्तार से बताया

इन्हीं बातों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब भारत के पास अब दुनिया का सबसे बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म-यूपीआई मौजूद है। देश की तरक्की में डिजिटल सेवाओं के योगदान को रेखांकित करते हुए उन्होंने कि कैसे भारत डिजिटल तकनीति के सहारे देश की एक बड़ी शक्ति के रूप में आरोग्य सेतु के जरिये कोरोना वैक्सिनेशन को आसान बनाया और इसे जन-जन तक सुलभ कराया।

वहीं पर्यावरण जैसे संवेदनशील मुद्दे पर अपने विचार रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस दिशा में कारगर नीतियां बना रहा है और वर्तमान के साथ-साथ अगले 25 वर्षों के लक्ष्यों के बारे में भी निर्णय ले रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक अवधि में भारत ने उच्च विकास, कल्याण की संतृप्ति, और कल्याण के लक्ष्य निर्धारित किए हैं। विकास की यह अवधि भी हरी होगी साथ ही स्वच्छ भी होगी। हम जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सौ फीसदी समर्पित हैं।

इसे भी पढ़ें: Covid-19 Updates: मुख्यमंत्रियों के साथ PM Narendra Modi की समीक्षा बैठक शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here