हमारे देश को आज आजाद हुए 72 साल हो गए हैं। पूरा देश जश्न-ए-आजादी मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के इस महान पर्व पर देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से यह आखिरी भाषण था। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया और उसकी उपलब्धियों को गिनाया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार सुबह ट्विटर के जरिए देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

आइये जानते हैं कि पीएम मोदी ने आज इस महान अवसर पर लाल किले से क्या कहा:  

पीएम मोदी ने कहा कि आज आत्मविश्वा स से भरा हुआ है। आज का सूर्योदय नई चेतना दे रहा है। उन्होंने कहा कि हम ऐसे समय में आजादी का जश्न मना रहे हैं जब हमारी बेटियों ने देश का गौरव बढ़ाया है। आज देश के कई राज्यों की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का पर्व उस समय मना रहे हैं, जब आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है।

तिरंगे की शान के लिए देश के सेना के जवान अपने प्राणों की आहुति दे देते हैं। हमारे अर्धसैनिक बल जीवन खपा देते हैं। हमारे पुलिस बल के जवाब आम आदमी की रक्षा के लिए दिन रात देश की सेवा में लगे रहते हैं। मैं सभी जवानों को उनकी महान सेवा और त्याग तपस्या के लिए आज तिरंगे झंडे के सामने नमन करता हूं और शुभकामनाएं देता हूं।

बारिश और बाढ़ में इस बार जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, देश उनके साथ खड़ा है। उनके दुख में हम सब उनके साथ है। अगली वैशाखी पर जालियालाला बांग हत्याकांड के सौ साल पूरे हो रहे हैं।

बाबा साहब के नेतृत्व में समावेशी संविधान का निर्माण किया गया। भारत के हर वर्ग समान लाभ मिले इसके लिए संविधान हमारा मार्ग दर्शन करता है। गरीबों को न्याय मिले, सबको समान हक मिले, किसी को आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं आए, सबके सपने पूरे हों, सबको अधिकतम अवसर मिले, एक आत्म निर्भर हिंदुस्तान हो, नई ऊंचाइयों को छूने वाला हिंदुस्तान हो, दुनिया में हिंदुस्तान की दमक भी है, वैसै हिंदुस्तान हम बनाना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ”कौन इस बात पर आश्चर्य नहीं करेगा कि हमारे वैज्ञानिकों ने एक साथ सौ सेटेलाइट लॉन्च किए? आज लाल किले की प्राचीर से मैं देशवासियों को खुशखबरी सुनाना चाहता हूं। हमारा देश अंतरिक्ष की दुनिया में प्रगति करता रहा है। हमने सपना देखा है कि 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर या उससे पहले मां भारत की कोई संतान, चाहे बेटा हो या बेटी, वह अंतरिक्ष में जाएगा। हाथ में तिरंगा लेकर जाएगा। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here