President Or Vice President Salary: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को मिलती है कितनी सैलरी? यहां जानें हर डिटेल

राष्ट्रपति की सैलरी की बात करें तो भारत के राष्ट्रपति को प्रतिमाह 5 लाख रुपये का वेतन मिलता है। इस वेतन पर उन्हें किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं।

0
306

President Or Vice President salary: देश में फिलहाल राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर हलचल है। आजादी के बाद से देश कई तरह की चुनौतियों से निपटा है। देश में कभी आर्थिक तंगी, कभी दंगे, कभी भुखमरी तो कभी महामारी फैली। हालांकि इसके बाद भी भारत आगे बढ़ता रहा और आज सबसे बड़े लोकतंत्र और प्रमुख विकासशील देश के रूप में उभरा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस नेतृत्व में शामिल भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का सैलरी क्या होती है और क्या सुविधाएं मिलती है, नहीं तो आइए यहां बताते हैं:

President Or Vice President salary
Ram Nath Kovind

President salary: राष्ट्रपति को मिलने वाली सुवाधाएं और सैलरी

राष्ट्रपति की सैलरी की बात करें तो भारत के राष्ट्रपति को प्रतिमाह 5 लाख रुपये का वेतन मिलता है। इस वेतन पर किसी भी प्रकार की टैक्स नहीं लगाए जाते हैं। इसके अलावा, राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं।

President Or Vice President salary
Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं

भारत के राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो राष्ट्रपति को फ्री इलाज और आवास की सुविधा मिलती है। राष्ट्रपति का नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन अधिकारिक निवास होता है। जिसमें 340 कमरें हैं। यहां करीब 200 लोग काम करते हैं। भारत के राष्ट्रपति को रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रुप में 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह मिलते हैं। राष्ट्रपति की ट्रेन और हवाई यात्रा मुफ्त होती है और वो एक आदमी को भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

cats 187

उपराष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है?

दरअसल, उपराष्ट्रपति की सैलरी ‘संसद अधिकारी के सैलरी और भत्ता अधिनियम, 1953’ के तहत निर्धारित किया जाता है। आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति की कोई सैलरी नहीं होती है क्योंकि उपराष्ट्रपति पद के लिए सैलरी का कोई प्रावधान नहीं है। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है इसलिए सभापति के तौर पर उन्हें सैलरी व सुविधाएं दी जाती हैं। जिसके मुताबिक उपराष्ट्रपति को प्रतिमाह 4 लाख रुपये सैलरी के रुप में मिलते हैं।

Venkaiah Naidu
Venkaiah Naidu

उपराष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं

भारत के उपराष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो उपराष्ट्रपति को रहने के लिए एक अच्छा बंगला मिलता है, साथ ही मुफ्त चिकित्सा की सुविधाएं दी जाती हैं। उपराष्ट्रपति को भी ट्रेन और हवाई सफर की भी फ्री सुविधा मिलती है, साथ ही लैंडलाइन कनेक्शन, मोबाइल फोन की भी सुविधा मिलती हैं। बता दें कि रिटायरमेंट के बाद उपराष्ट्रपति को पेंशन के रूप में 1.5 लाख रुपये प्रति महीने मिलता है। इसके अलावा इन्‍हें भी राष्ट्रपति की तरह कई सुविधाएं मिलती हैं।

संबंधित खबरें…

APN News Live Updates: राष्ट्रपति चुनाव में AAP ने यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का किया ऐलान, पढ़ें 16 जुलाई की सभी बड़ी खबरें…

क्यों Pakistan के लिए खड़ा है अंतरराष्ट्रीय समुदाय? जानिए क्या है मुल्क के हालात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here