PM मोदी ने प्रवासी भारतीयों को बताया भारत का ब्रांड एंबेसडर; कहा- आपकी भूमिका विविध है, आप राष्ट्रदूत हैं

0
101
Pravasi Bharatiya Divas
Pravasi Bharatiya Divas

Pravasi Bharatiya Divas: इंदौर में आज तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर पहुंचे। इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। सम्मेलन में एस जयशंकर समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। इस सम्मेलन में 70 देशों के 3500 से अधिक प्रवासी भारतीय हिस्सा ले रहे हैं।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के संबोधन में पीएम मोदी ने सभी प्रवासी भारतीयों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 4 वर्षों के बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन इतने भव्य स्वरूप में हो रहा है। अपनों से आमने-सामने की मुलाकात और आमने-सामने की बात का अलग ही आनंद होता है।

Pravasi Bharatiya Divas: इंदौर स्वच्छता ही नहीं बल्कि स्वाद की भी राजधानी

पीएम मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है लेकिन मैं कहता हीं कि ये एक ‘दौर’ है। इंदौर वह दौर है जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है। आज हम ऐसे शहर में है जो अपने अद्भभुत खानपान के लिए मशहूर है। यहां का खानपान देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। अगर यहां के व्यंजन की बात करें तो पोहे का पैशन, कचोरी, समोसे, शिकंजी… जिसने भी इसे चखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका। इंदौर स्वच्छता ही नहीं बल्कि स्वाद की भी राजधानी है।

प्रवासी भारतीय भारत के ब्रांड एंबेसडर है- PM

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यहा सम्मेलन में बैठे सभी प्रवासी भारतीय अपने-अपने क्षेत्र में सफलता हासिल किए हुए हैं। मैं इन सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर कहता हूं। आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और भारतीय मिलेट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं।

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, एक नया भारत वास्तव में बढ़ रहा है – एक समृद्ध, गौरवशाली और एक शक्तिशाली भारत। आज पूरा देश उनके पीछे खड़ा है। उन्होंने कहा, ‘स्वच्छ भारत’ और पूरे देश ने झाड़ू उठाई। इंदौर ने इसे इस तरह से उठाया कि इसने स्वच्छता में छक्का मार दिया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) का उद्देश्य सीमाओं को ताज़ा करना, ऊर्जा को बढ़ावा देना और इसमें और चरण जोड़ना है। मुझे विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत निश्चित रूप से एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरेगा। साथ ही भारत के साथ वालों की वैश्विक हैसियत भी बढ़ेगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here