संसद में विपक्ष पर जमकर बरसे PM Modi, यहां पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा भाषण…

एनडीए सरकार ने मध्यम वर्ग के लोगों को दिया सम्मान-पीएम

0
363
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को संसद पहुंचे। इस दौरान वे खास जैकेट भी पहने हुए दिखे। पीएम मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ विपक्ष के सवालों का भी जवाब दिया। इस दौरान पीएम मोदी के भाषण शुरू होते ही विपक्ष के नेता हल्ला करते हुए दिखे। पीएम ने अपनी भाषण की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण को धन्यवाद करते हुए किया। पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति के भाषण में संकल्प से सिद्धी तक की यात्रा देखने को मिली।

PM Modi
PM Modi

PM Modi:राष्ट्रपति ने बढ़ाया आदिवासी समुदाय का गौरव

पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा “मैं कल देख रहा था। कुछ लोगों के भाषणों के बाद कुछ लोग खुशी से कह रहे थे, “ये हुई ना बात।” शायद वे अच्छी तरह से सोए और (समय पर) नहीं उठ सके। उनके लिए कहा गया है, “ये कह कह रहे हैं हम दिल को बहला रहे हैं, वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं”।

पीएम ने कहा कि कुछ लोग राष्ट्रपति का अपमान भी कर चुके हैं। पीएम ने कहा “राष्ट्रपति ने आदिवासी समुदाय का गौरव बढ़ाया है। आज आजादी के कई वर्षों के बाद आदिवासी समुदाय में गर्व की भावना है और उनके आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है। इसके लिए यह देश और सदन उनका आभारी है।” पीएम ने कहा “मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद करता हूं और यह मेरा सौभाग्य रहा है कि पहले भी कई बार उनके अभिभाषण पर धन्यवाद करने का अवसर मिला है, लेकिन इस बार धन्यवाद के साथ उनका अभिनंदन भी करना चाहता हूं।”

पीएम ने कहा “जब राष्ट्रपति का भाषण हो रहा था तो कुछ लोग कन्नी भी काट गए और एक बड़े नेता राष्ट्रपति का अपमान भी कर चुके हैं। जनजातीय समुदाय के प्रति नफरत और उनके प्रति उनकी सोच क्या है ये भी दिखाई दी है। जब टीवी पर इस प्रकार की बातें कही गई तो अंदर पड़ा नफरत का भाव बाहर आ गया।”

करोड़ों लोगों को लगाई गई स्वदेशी वैक्सीन-पीएम मोदी

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि कोरोना काल में देश में करोड़ों लोगों को स्वदेशी वैक्सीन लगाई गई। विदेशों में भारत ने कोविड काल के दौरान स्वदेशी वैक्सीन भेज कर मदद की। आज दुनिया के कई देश वैश्विक मंच से इसके लिए भारत का गौरवगान कर रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा “100 साल में एक बार आती है महामारी, दूसरी ओर युद्ध जैसी स्थिति, बंटी हुई दुनिया। इस परिस्थिति में भी, इस संकट में भी, देश जिस तरह से खड़ा हुआ है, जिस तरह से हुआ है। खुद को स्थिर किया है और पूरे देश को आत्मविश्वास और गर्व से भर दिया है।”

पीएम ने कहा कि महामारी, विभाजित दुनिया और युद्ध के कारण विनाश ने कई देशों में अस्थिरता पैदा कर दी है। कई देशों में तीव्र मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, खाद्य संकट है। किस भारतीय को इस बात का गर्व नहीं होगा कि ऐसे समय में भी हमारा देश दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है?

पीएम ने कहा कि आज पूरे विश्व में भारत के लिए सकारात्मकता है, आशा है, विश्वास है। हर्ष की बात है कि आज भारत को G20 अध्यक्षता का अवसर प्राप्त हुआ है। यह देश के लिए, 140 करोड़ भारतीयों के लिए गर्व की बात है। लेकिन मुझे लगता है कि इससे भी कुछ लोगों को तकलीफ हो रही है। 140 करोड़ में से कोई भी इसका दुखी नहीं हो सकता। इस बात का भी आत्ममंथन होना चाहिए कि आखिर कौन लोग हैं जो इस बात से दुखी हैं। 

दुनिया में स्टार्टअप के मामले में तीसरे नबंर पर है भारत-पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि लगभग तीन दशकों तक भारत में राजनीतिक अस्थिरता रही। आज हमारे पास एक स्थिर और निर्णायक सरकार है। निर्णायक सरकार हमेशा देश के हित में निर्णय लेने का साहस रखती है। पीएम ने आगे कहा "पिछले 9 साल में 90,000 स्टार्टअप सामने आए हैं। स्टार्टअप्स में हम दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं। भारत मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है। दुनिया भारत की समृद्धि में अपनी समृद्धि देखती है। निराशा में डूबे कुछ लोग इस देश के विकास को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। वे लोगों की उपलब्धियों को देखने में विफल रहते हैं।"

हर मौके को मुसीबत में पलटना, यूपीए की पहचान-पीएम मोदी

पीएम ने यूपीए के सरकार को निशाने पर लिया। साल 2004 से 2014 तक यूपीए की सरकार पर कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा “यूपीए सरकार के 10 साल में महंगाई दहाई अंकों में थी और इसलिए जब कुछ अच्छा होता है तो उनका दुख और बढ़ जाता है। देश की आजादी के इतिहास में 2004-2014 घोटालों से भरा रहा। उन 10 सालों में देश भर में आतंकी हमले हुए।” पीएम ने कहा “कांग्रेस के 10 सालों के राज में कश्मीर से कन्याकुमारी तक, भारत के हर कोने में आतंकवाद की घटनाएं होती रही। जम्मू-कश्मीर से नोर्थ ईस्ट तक हिंसा ही हिंसा होती रही।” पीएम ने कहा कि यूपीए की पहचान रही कि हर मौके को मुसीबत में पलट दो। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के दस सालों में आतंकी घटनाएं होती रही। साल 2008 के आतंकी घटना को कौन भूला सकता है?

कांग्रेस की बर्बादी और डूबाने वाले लोगों पर होगा अध्ययन- मोदी

पीएम ने कहा “यहां के कुछ लोगों को हार्वर्ड की पढ़ाई का क्रेज है। कोविड के दौरान कहा गया था कि भारत में तबाही पर केस स्टडी होगी। पिछले कुछ वर्षों में हार्वर्ड में एक महत्वपूर्ण अध्ययन किया गया है और अध्ययन का विषय ‘भारत की कांग्रेस पार्टी का उदय और पतन’ है।” पीएम ने आगे कहा “मुझे भरोसा है कि भविष्य में हार्वर्ड ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में कांग्रेस की बर्बादी और डूबाने वाले लोगों पर अध्ययन होना ही है। ऐसे लोगों के लिए दुष्यंत कुमार ने एक बात कही है कि, तुम्हारे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं।”

पीएम ने विपक्ष पर तीखा प्रहार किया। उन्होंने कहा “इन्होंने 9 साल आलोचना करने की जगह आरोप में गंवा दिए। चुनाव हार जाओ तो ईवीएम को गाली, चुनाव आयोग को गाली। कोर्ट में फैसला पक्ष में नहीं आया तो सुप्रीम कोर्ट की आलोचना, भ्रष्टाचार की जांच हो रही है तो जांच एजेंसियों को गाली, सेना अपना पराक्रम दिखाए तो सेना को गाली, सेना पर आरोप।”
पीएम ने आगे कहा “आर्थिक प्रगति पर जब चर्चा होती है तो यहां से निकलकर आरबीआई को गाली देते हैं। 9 साल में कंस्ट्रक्टिव क्रिटिसिज्म की जगह कंपल्सिव क्रिटिसिज्म ने ले ली है और ये इसी में खोए हैं।” पीएम मोदी ने कहा “सदन में जांच एजेंसियों के बारे में बहुत कुछ कहा गया। कई लोग इस सुर में सुर मिला रहे थे।”

पीएम ने आगे कहा “यूपीए की सरकार में आतंकवाद से आंख मिलाने की हिम्मत नहीं होती थी। इसका जवाब नहीं दिया जाता था। इसलिए देश में आतंकी घटनाएं होती रही। देश में खून बहता रहा।”

पीएम ने अपने भाषण के दौरान सरकार की कई योजनाओं व जन कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना, सभी को शौचायल, हर घर नल-जल योजना समेत कई अपनी योजनाओं का जिक्र किया। पीएम ने कहा “140 करोड़ लोगों साथ का सुरक्षा कवच मेरे साथ है। तुम(कांग्रेस) गालियों के शस्त्र से इस सुरक्षा कवच को नहीं भेद सकते।”

पीएम ने कहा “जो लोग अहंकार के नशे में चूर हैं और सोचते हैं कि उन्हें ही ज्ञान है, उन्हें लगता है कि मोदी को गाली देने से ही रास्ता निकलेगा, कि मोदी पर झूठे, बेतुके कीचड़ उछालने से ही रास्ता निकलेगा। 22 साल हो गए, उन्हें अभी भी एक गलतफहमी है।” पीएम ने आगे कहा “मोदी पर भरोसा अखबारों की सुर्खियों से पैदा नहीं हुआ, टीवी पर चेहरों से नहीं। (मैंने) अपना जीवन, अपना हर पल देश की जनता के लिए, देश के गौरवशाली भविष्य के लिए दे दिया है।”

दशकों तक दलित, पिछड़े और आदिवासी लोगों की हुई उपेक्षा-पीएम

पीएम ने कहा कि दशकों तक दलित, पिछड़े और आदिवासी को जिस हालात में छोड़ दिया गया, उसमें सुधार नहीं आया। लेकिन 2014 के बाद जनकल्याणकारी योजनाओं ने इन्हे लाभ हुआ। पहली बार लोगों को पक्का घर मिला, पहली पर हमारी सरकार में इन लोगों को पानी मिला, सड़क मिली, शौचालय मिली। पीएम ने कहा “हमने उज्जवला योजना से माता-बहनों को मुफ्त में गैस-सिलेंडर और चुल्हा दिए। उनको धूएं से बचाया।”

पीएम ने आगे कहा कि आज देश में आदि जाति समूह के नर नारी जिन्हें अपेक्षाएं झेलनी पड़ी आज उनको सम्मान मिल रहा है। पहली बार देश में आदिवासी समाज की महिला राष्ट्रपति बनी हैं। हम उनका सम्मान करते है। पीएम ने कहा कि हर छोटी-बड़ी मुसीबत को दूर करने का हमारी सरकार ने प्रयास की है।

एनडीए सरकार ने मध्यम वर्ग के लोगों को दिया सम्मान-पीएम

पीएम ने कहा कि हमारी एनडीए सरकार ने मध्यम वर्ग के लोगों को सम्मान दिया। आज यह वर्ग देश को ऊंच्चाइयों पर ले जा रहा है। पीएम ने कहा “हमारी सरकार ने देश के लोगों को सस्ता मोबाइल डाटा(नेट) दिया। इससे हर एक इंसान का सस्ते डाटा से 5 हजार रुपये बच रहा है।” पीएम ने कहा कि हर मध्यम वर्ग को आज विश्वास होने लगा है कि हमारी सरकार में उनके बच्चों का उज्जवल भविष्य होने लगा है।

पीएम ने कहा “आज रेलवे का कायाकल्प हो रहा है। आज एयरपोर्ट का कायाकल्प हो रहा है।” पीएम ने आगे कहा “देश में 70 साल में 70 एयरपोर्ट और आज 9 साल में देश में 70 एयरपोर्ट।”

पीएम ने भारतीय समाज पर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा “भारतीय समाज सकारात्मक समाज है। सकारात्मक सोच का समाज है। यह समाज नकारात्क सह लेता है लेकिन उसे स्वीकार नहीं करता है।”

पीएम ने कहा कि एचएएल को गाली दिया गया लेकिन एशिया में आज सबसे अधिक हेलिकॉप्टर बनाने का काम एचएल कर रहा है।

लाल चौक पर मैंने फहराया था तिरंगा- मोदी
पीएम ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं का बिना नाम लिए उनपर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा “जो लोग हाल ही में जम्मू-कश्मीर से लौटे हैं, उन्होंने देखा होगा कि आप जम्मू-कश्मीर में कैसे जा सकते हैं।” पीएम ने आगे कहा “मैं भी लाल चौक पर तिरंगा फहराने के संकल्प के साथ जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर निकला था। आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे और कहा था, “देखते हैं, किसने मां का दूध पिया है जो लाल चौक आके तिरंगा फेहरा पाए।” उस दिन 24 जनवरी को एक जनसभा में मैंने कहा था, मैं पिछली शताब्दी की बात कर रहा हूं। तब मैने कहा था ”आतंकवादी ध्यान दें। 26 जनवरी को ठीक 11 बजे मैं बिना सुरक्षा और बुलेटप्रूफ जैकेट के लाल चौक पहुंचूंगा। फैसला लाल चौक पर होगा किसने अपनी मां का दूध पिया है ” फिर मैंने लाल चौक पर तिरंगा फहराया।”

यह भी पढ़ेंः

“भयावह भूकंप से तबाह हुई थी कच्छ की धरती”, जानिए G20 बैठक में तुर्की पर क्या बोले CM भूपेंद्र पटेल?

संसद में अडानी मामले पर कांग्रेस का हल्लाबोल, जांच के लिए JPC की मांग पर सरकार ने दिया यह जवाब…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here