“भयावह भूकंप से तबाह हुई थी कच्छ की धरती”, जानिए G20 बैठक में तुर्की पर क्या बोले CM भूपेंद्र पटेल?

गुजरात के कच्छ में जी 20 की बैठक को आयोजित की गई है।

0
80
G 20 India
G 20 India

G 20 India: G20 की अध्यक्षता इस बार भारत के पास है। देश के विभिन्न राज्यों में इसकी बैठकें आयोजित की जा रही है। पिछले दिनों विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया था कि भारत में जी 20 की कुल 200 बैठकें होंगी। ये देश के विभिन्न शहरों में तय समय के अनुसार आयोजित की जा रही हैं। वहीं, सात फरवरी से गुजरात में जी20 की बैठक आयोजित की गई हैं। इसको लेकर जी20 के डेलीगेट्स गुजरात के कच्छ जिले में पहुंच चुके हैं।

मौके पर उनका गुजरात के लोगों के द्वारा भव्य और पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। कच्छ के रण में पर्यटन कार्य समूह की पहली बैठक में भाग लेने के लिए भुज हवाई अड्डे पर पहुंचने पर जी20 के प्रतिनिधियों ने लोकगीतों और पारंपरिक नृत्यों के साथ उनका स्वागत किया।

G 20 India: गुजरात में जी 20 की बैठक
G 20 India: गुजरात में जी 20 की बैठक

G 20 India की बैठक गुजरात के लिए सफलता का कदम-सीएम भूपेंद्र

गुजरात के कच्छ में जी 20 की बैठक को आयोजित की गई है। यह बैठक पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक है। पर्यटन को केंद्र में रखकर इसका आयोजन किया गया है। इसमें कई विदेशी डेलीगेट्स शामिल हैं। बैठक को प्रदेश के सीएम भूपेंद्र पटेल ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा “जी 20 की पहली बैठक आज गुजरात में हो रही है। गुजरात के लिए यह सफलता की ओर कदम है।”

भयावह भूकंप की त्रासदी झेल रहा है तुर्की- सीएम भूपेंद्र पटेल
अपने संबोधन में सीएम पटेल ने 2001 के विनाशकारी भूकंप को भी याद किया। उन्होंने कहा “यह(कच्छ व भुज) वही धरती है जो दो दशक पहले विनाशकारी भूकंप से तबाह हुई थी।” सीएम भूपेंद्र पटेल ने हाल ही में तुर्की में आए भयावह भूकंप को लेकर भी अपनी बात कही। सीएम ने कहा “अभी तुर्की भी भयावह भूकंप की त्रासदी को झेल रहा है। मैं अपनी गहरी संवेदनाएं तुर्की के प्रति प्रकट करता हूं। इस घड़ी में हम उनके साथ हैं।”

आपको बता दें कि तुर्की में गत सोमवार को विनाशकारी भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 थी। अभी तक इससे 9 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है। फिलहाल राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। भारत ने भी सेना और एनडीआरएफ की कई टीमों को तुर्की सहायता के लिए भेजा है।

यह भी पढ़ेंः

Mathura शाही ईदगाह मामले की सुनवाई, भगवान स्‍वयं गवाही देने पहुंचे कोर्ट

Delhi Excise Policy: दिल्ली शराब घोटाले में एक और गिरफ्तारी, CBI ने हैदराबाद से आरोपी को किया अरेस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here