भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन 4 जुलाई यानी रविवार को अमेरिका के 245वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति जो बाइडेन को ढेरों शुभकामनाएं दी। और कहा की भारत और अमेरिका,जीवंत लोकतंत्र के रूप में स्वतंत्रता और स्वाधीनता के मूल्यों को साझा करते है।

4 जुलाई को अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन यहां पर अवकाश का दिन होता है। अमेरिका ने 4 जुलाई 1776 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी। हम आपको बता दें कि अमेरिका के पिछले राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच भी काफी अच्छे रिश्ते है। पिछले साल की शुरुआत में डोनाल्ड ट्रंप भारत भी आए थे। वहीं नए राष्ट्रपति बने जो बाइडेन से भी पीएम मोदी का अच्छा संबंध बन चुका है।

joe and modi 2

वहीं चीन का जिक्र तक नहीं किया गया। कहा जा रहा है कि भारत की तरफ से चीन के लिए यह एक बड़ा संदेश था। क्योंकि, एक हफ्ते पहले चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को 100 साल पूरे हुए थे मगर इस मौके पर भारत सरकार की तरफ से चीन को कोई संदेश या शुभकामनाएं नहीं दिया गया ।

भारत की तरफ से केवल सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने शी जिनपिंग को चिट्ठी लिखा था। कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल पूरे होने पर चीन में खूब जश्न मनाया गया। यह ऐसा जश्न लग रहा था जैसे एक समारोह नहीं बल्कि यह 1949 में जन्में चीन का दूसरा जन्म हुआ हो।

हम आप को बता दें कि कई समय से चीनी सैनिक लगातार भारत के साथ एलएसी पर विवाद खड़ा कर रहें हैं। और फिर एक साल पहले ही गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई थी। जिसके कारण कुछ खास रिश्ता नही है। 1 अगस्त को चीन में सैन्य दिवस मनाया जाता है। मगर इसकी भी संभावना न के बराबर है कि भारत चीन को इस दिन भी बधाई का कोई संदेश देता है या नहीं और 1अक्टूबर को चीन के नेशनल डे के मौके पर हर साल की तरह शुभकामनाएं देगा या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here