Parliament Monsoon Session: लोकसभा स्पीकर ने लिया बड़ा एक्शन, पूरे सत्र के लिए कांग्रेस के 4 सांसदों को किया निलंबित

बता दें कि विपक्षी सांसदों ने सोमवार को सदन में महंगाई, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दों पर नारेबाजी की और तख्तियां दिखाईं। इसपर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें फटकार लगाई और सदन की गरिमा बनाए रखने के लिए कहा।

0
221
Parliament Monsoon Session
Parliament Monsoon Session: लोकसभा स्पीकर ने लिया बड़ा एक्शन

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र चल रहा है। जहां लोकसभा में कांग्रेस सांसदों के तख्तियां लेकर हंगामा करने के खिलाफ स्पीकर ने बड़ा फैसला लेते हुए 4 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। निलंबित किए गए सांसद मणिकम टैगोर, ज्योजि मनी, टीएन प्रतापन और राम्या हरिदास हैं। ये कांग्रेस सांसद स्पीकर के मना करने के बावजूद लगातार तख्तियां दिखाकर विरोध कर रहे थे। वहीं लोकसभा की कारवाई को 26 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session: महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने दिखाई तख्तियां

बता दें कि विपक्षी सांसदों ने सोमवार को सदन में महंगाई, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दों पर नारेबाजी की और तख्तियां दिखाईं। इसपर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें फटकार लगाई और सदन की गरिमा बनाए रखने के लिए कहा। ओम बिरला ने कहा कि ये लोकतंत्र का मंदिर है, सदन की गरिमा बनाए रखना सदस्यों की जिम्मेदारी है। सरकार चर्चा करने के लिए तैयार है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सख्ती के साथ कहा कि अगर सदन में केवल तख्तियां दिखाना चाहते हैं तो दोपहर 3 बजे के बाद सदन के बाहर ऐसा कर सकते हैं। देश की जनता चाहती है कि सदन चले.” लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें चेतावनी दी कि सदन में तख्तियां लाने वाले किसी भी सांसद को कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

374 के तहत लिया गया है एक्शन

आपको बता दें कि सभी कांग्रेस सांसदों पर नियम 374 के तहत एक्शन लिया गया है। इस नियम में जिद से और जानबूझकर सदन की कार्यवाही रोकना शामिल है। इन सभी कांग्रेस सांसदों के खिलाफ पहले निलंबन का प्रस्ताव दिया गया था, जिसके बाद सर्व सहमति से सभी को सस्पेंड कर दिया गया।

यह भी पढ़ें…

Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई मुद्दों पर चर्चा संभव

संसद सत्र से पहले Modi Government ने बुलाई All-Party Meeting, Congress सहित सभी प्रमुख विपक्षी दल हुए शामिल, AAP ने किया बहिष्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here