Noida International Airport: दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा Jewar, जानें सब कुछ

0
841

Noida International Airport: दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट (4th largest airport) उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहा है। प्रधानमंत्री गुरुवार को इसका शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) इस कार्यक्रम में आएंगे शिलान्यास से पहले एक जनसभा भी आयोजित किया जाएगा।

20 साल पहले हुई थी शुरुआत

उत्तर प्रदेश में जब राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे उसी समय जेवर एयरपोर्ट को बनाने की शुरुआत हुई थी। इसे जमीन पर पूरा होने में 20 साल का समय लगा है। बीच के समय में इसके निर्माण में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देने के बाद बीजेपी का फोकस पश्चिम की तरफ है। जहां बीजेपी विपक्ष के सवालों को अपने विकास मॉडल के जरिए जवाब देने की कोशिश कर रही है। देश के सबसे बड़े इंटरनेशल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम साल 2024 में पूरा हो जाएगा। एक रनवे के साथ इसकी शुरुआत होगी। कुल 8 रनवे बनने हैं। 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता होगी। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

8

Jewar Airport के डिजाइन में दिखेगी भारतीय विरासत की झलक

Jewar Airport के डिजाइन में सरकार की तरफ से प्रयास है कि भारतीय विरासत की झलक लोगों को देखने को मिले। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं कही थी। योगी ने कहा था कि मुख्य टर्मिनल भवन का डिजाइन आकर्षक होना चाहिए।

हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क जैसा मिलेगा अनुभव

इस एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जा रहा है। लोगों को हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं यहां मिलेगी। जानकारी के अनुसार अन्य एयरपोर्ट की तरह यहां विमान खुले में नहीं पार्क होंगे बल्कि उनके लिए टनल्स बनाए जाएंगे। सरकार की प्लानिंग के अनुसार, एयरपोर्ट और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-21 में बन रही फिल्मसिटी को एक साथ जोड़ दिया जाएगा।

MP के गृह मंत्री Narottam Mishra ने कहा, Salman Khurshid की किताब को बैन करेंगे

प्रधानमंत्री Narendra Modi के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए DM ने यूपी रोडवेज से मांगी 2000 बसें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here