बजट को लेकर मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने क्या कहा?

0
336
nitish kumar
Nitish Kumar

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट की तारीफ की है। Nitish Kumar ने कहा कि आज पेश किए गए केंद्रीय बजट से देश में बड़े स्तर पर बुनियादी ढांचे का निर्माण होगा। केंद्रीय बजट में केंद्र सरकार द्वारा देश में विकास की गति को तेज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जो काबिले तारीफ है। Nitish Kumar ने कहा कि देश में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के निर्माण का फैसला भी स्वागत योग्य है।

बेरोजगारी और महंगाई से निपटने की कोशिश कर रही है सरकार: सीतारमण

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने मंगलवार को बजट पेश करने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि हम बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों से निपटने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। हमारी सरकार ने महंगाई को डबल डिजिट में नहीं जाने दिया। हां, इसने एक महीने के लिए 6% की सीमा को तोड़ा लेकिन इसे कभी भी पार नहीं किया। हालांकि, 2014 से पहले यह हमेशा 10,11,12,13 हुआ करती थी। वित्त मंत्री ने कहा कि मैंने इस साल और पिछले साल भी टैक्स बढ़ाकर एक पैसा भी कमाने की कोशिश नहीं की है। पीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि महामारी के समय लोगों पर करों का बोझ नहीं होना चाहिए़।

Image

वित्त मंत्री ने कहा कि 2018 के बाद विदेशों द्वारा काले धन पर जानकारी साझा की जा रही है। इस जानकारी के आधार पर हम काला धन लाने के लिए हिसाब-किताब के हिसाब से काम कर रहे हैं। बैंकों में एनपीए कम हो रहा है, जो देश छोड़कर भाग गए हैं उनका पैसा बैंकों को वापस मिल रहा है।

Image

सीतारमण ने कहा कि महामारी ने दुनिया भर में कई नौकरियां छीन लीं। हमारे आत्मानिर्भर भारत पैकेज ने बहुत से लोगों की नौकरियां बचाईं। हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है। मैं इनकार नहीं कर रही हूं लेकिन यह कहना ठीक नहीं है कि हमने कुछ नहीं किया।

Budget 2022:Nirmala Sitharaman

मंगलवार को निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेंट्रल बैंक एक डिजिटल मुद्रा जारी करेगा, अभी के लिए क्रिप्टो और क्रिप्टो संपत्ति क्या हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं होगी। हितधारकों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है। परामर्श के बाद डिजिटल संपत्ति क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

संबंधित खबरें…

CM Nitish Kumar कोरोना संक्रमित, होम आइसोलेशन में गए

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बोलीं- RBI जो जारी करेगा वह एक डिजिटल मुद्रा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here