समाज सुधारक और सच्चे देशभक्त थे सावरकर, स्कूली किताबों से उनके चैप्टर्स को हटाना दुर्भाग्यपूर्ण -नितिन गडकरी

Nitin Gadkari On Savarkar: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कर्नाटक के स्कूली सिलेबस से वीर सावरकर और आरएसएस के संस्थापक डॉ. हेडगेवार के अध्याय को हटाने पर नाराजगी जताई।

0
58
Nitin Gadkari On Savarkar
Nitin Gadkari On Savarkar

Nitin Gadkari On Savarkar: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कर्नाटक के स्कूली सिलेबस से वीर सावरकर और आरएसएस के संस्थापक डॉ. हेडगेवार के अध्याय को हटाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि, “सावरकर एक समाज सुधारक और सच्चे देशभक्त थे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कर्नाटक के स्कूलों की किताबों से उनके और आरएसएस के फाउंडर केबी हेडगेवार के चैप्टरों को हटाया जा रहा है। इससे ज्यादा दर्दनाक कुछ भी नहीं हो सकता है।” गडकरी ने शनिवार (17 जून) को नागपुर में सावरकर पर पुस्तक के विमोचन समारोह के दौरान ये बाते कहीं।

बता दें कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने हाल ही में स्कूली सिलेबस से सावरकर और हेडगेवार से जुड़े चैप्टर्स हटा दिए थे। केंद्रीय मंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि देश के लिए सब कुछ दांव पर लगाने वाले सावरकर और उनके परिवार को न जाने क्या क्या अपमान सहना पड़ा।

FotoJet 8 2

Nitin Gadkari On Savarkar: “हमारे लिए आदर्श हैं सावरकर”

इस कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि, “सावरकर का कहना था कि हिंदुत्व सर्व समावेशी है। ये जातिवाद और सांप्रदायिकता से मुक्त है। सावरकर एक समाज सुधारक थे और वो हमारे लिए आदर्श की तरह हैं। यह दुखद है कि डॉ. हेडगेवार और सावरकर के चैप्टर्स को स्कूली पाठ्यक्रम से हटाया जा रहा है और इससे दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं है।” उन्होंने ये भी कहा कि सावरकर को जाने बिना किसी को उनकी आलोचना नहीं करनी चाहिए।

सिद्धारमैया सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

कर्नाटक सरकार गुरुवार (15 जून) को RSS संस्थापक केबी हेडगेवार और हिंदुत्व विचारक सावरकर से जुड़े चैप्टर्स को हटाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे चुकी है। इससे पहले कर्नाटक के शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने भी इनसे जुड़े अध्यायों को हटाने की घोषणा की थी जिसमें उन्होंने कहा था, “केबी हेडगेवार और वीडी सावरकर से जुड़े चैप्टर्स को हटा दिया गया। जो भी बदलाव उन्होंने (बीजेपी सरकार) किए थे उसे हमने बदल दिया है।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here