गुजरात में तूफान बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का गृह मंत्री अमित शाह ने किया हवाई सर्वेक्षण, बोले- PM Modi ने…

जिन 3,400 गांवों में बिजली आपूर्ति काटी गई थी, उनमें से 1,600 गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है।- अमित शाह

0
84
Amit Shah
Amit Shah

Amit Shah:चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने गृह मंत्री अमित शाह गुजरात पहुंच गए हैं। उन्होंने राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ कच्छ में तूफान से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण किया। आपको बता दें कि चक्रवात बिपरजॉय ने बीते गुरुवार को गुजरात के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया। बताया गया कि यह चक्रवात गुरुवार रात करीब साढ़े 11 बजे गुजरात के कच्छ जिले के जखाऊ से टकराया और तबाही मचाया। इस दौरान कई पेड़ गिर गए और मवेशियों सहित आम जन को हानि पहुंची।

वहीं, अब केंद्रीय गृह मंत्री तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने के लिए गुजरात पहुंचे हैं। हवाई सर्वेक्षण करने के बाद अमित शाह ने सेल्टर होम में पहुंचे लोगों से मुलाकात की। उन्होंने उनका हालचाल जाना। देर शाम में गृह मंत्री ने प्रेस वार्ता भी की।

Amit Shah

Amit Shah:अस्पताल में मरीजों से अमित शाह ने की मुलाकात

तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के कच्छ के कई क्षेत्रों को काफी प्रभावित किया है। इससे लोगों को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा है। वहीं, आज गृह मंत्री अमित शाह गुजरात पहुंचे हैं। उन्होंने तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। वे मांडवी के सिविल अस्पताल में पहुंचे। यहां उन्होंने भर्ती लोगों व मरीजों से बातचीत की तथा उनका हाल जाना।

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री के साथ गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल भी थे। गृह मंत्री ने इस दौरान मरीजों का हालचाल जाना और तूफान को लेकर उनसे बाते भी की। उसके बाद अमित शाह ने बचाव कार्य में लगे एनडीआरएफ के जवानों से भी मुलाकात की। उन्होंने एनडीआरएफ के जवानों और अफसरों से तूफान को लेकर ताजा जानकारी भी प्राप्त की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मांडवी के कठड़ा गांव के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने तूफान के दौरान प्रभावित हुए लोगों से उनका हालचाल जाना।

अमित शाह ने एनडीआरएफ के जवानों से मिलने के बाद शेल्टर होम पहुंचे। यहां पर उन्होंने उन लोगों से मुलाकात की जिन्हें तूफान से बचने के लिए यहां पर सुरक्षित रखा गया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लेने के लिए गुजरात के भुज में कलेक्टर कार्यालय में सीएम भूपेंद्र पटेल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सीएम के साथ तूफान की स्थिति पर लेकर चर्चा की। बताया गया कि तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति पर फिर से सही करने पर भी चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने समीक्षा बैठक रखी थी- अमित शाह

देर शाम अमित शाह ने कच्छ के जखाऊ में शेल्टर होम में स्थानांतरण हुए लोगों से मिलने के बात प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा,”प्रधानमंत्री मोदी ने समीक्षा बैठक रखी थी जिसमें तंत्र को सतर्क करने के लिए अलग-अलग बैठक,वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और सूचनाओं को आदन प्रदान हुआ। 140 किमी की रफ्तार के साथ चक्रवात जब तट से टकराता है और तीसरे दिन इसकी समीक्षा करते हैं तब पता चलता है कि एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है, तब काम करने का संतोष होता है।”

उन्होंने आगे कहा,”चक्रवात बिपरजॉय की वजह से एक भी हताहत की खबर नहीं है। चक्रवात के दौरान जिस तरह से गुजरात सरकार और केंद्रीय एजेंसियों ने लोगों की जान बचाने के लिए काम किया है, वह टीम वर्क का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।”

अमित शाह ने बताया,”चक्रवात बिपरजॉय के कारण लगभग 47 लोग घायल हो गए, लेकिन उनमें से कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है। चक्रवात के दौरान लगभग 234 जानवरों की मौत हो गई। पीएम मोदी ने चक्रवात के लैंडफॉल से पहले सभी इंतजाम करने का आदेश दिया था। तैयारियों को लेकर पीएम ने खुद राज्य सरकार और एजेंसियों से चर्चा की।”

चक्रवात के कारण 1.08 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया- गृह मंत्री

गृह मंत्री ने आगे कहा,”जिन 3,400 गांवों में बिजली आपूर्ति काटी गई थी, उनमें से 1,600 गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है। चक्रवात के कारण लगभग 1.08 लाख नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। लगभग 73,000 पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।” उन्होंने बताया,”एक लाख से अधिक मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। एनडीआरएफ की 19, एसडीआरएफ की 13 और रिजर्व बटालियन की 2 टीमों को तैनात किया गया है। सेना, नौसेना, वायु सेना, तटरक्षक बल, पुलिस और बीएसएफ ने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के साथ काम किया है।”

अमित शाह ने कहा,”गुजरात सरकार ने चक्रवात बिपरजॉय के दौरान एनडीएमए के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह से लागू किया है। पिछले 40 सालों में मैंने कई जगहों का दौरा किया है लेकिन बिना किसी शिकायत के खुश चेहरे मैंने पहली बार देखे हैं। यह गुजरात सरकार और यहां काम कर रही केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की वजह से है।”

यह भी पढ़ेंः

“अमित शाह को खेल मंत्रालय भेज दो”, मणिपुर को लेकर बोले BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी, जानिए हिंसा पर क्या कही कांग्रेस?

“अगर नेताजी जिंदा होते तो भारत का विभाजन नहीं होता”, नई दिल्ली में बोले NSA अजीत डोभाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here