Earthquake: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नहीं थम रहे भूकंप के झटके, 24 घंटें में 6 बार कांपी धरती…

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पूर्वोत्तर लेह में आया चौथा। भूकंप रविवार तड़के 2 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया। जिसकी तीव्रता 4.1 थी. हालांकि भूकंप के बाद किसी को जान-मान का नुकसान नहीं हुआ।

0
65
Earthquake: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नहीं थम रहे भूकंप के झटके, 24 घंटों में 6 बार कांपी धरती…
Earthquake: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नहीं थम रहे भूकंप के झटके, 24 घंटों में 6 बार कांपी धरती…

Earthquake In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पिछले 24 घंटों के लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान छह बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप पर रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, लद्दाख के लेह में आज यानी रविवार सुबह 8 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता 4.3 थी. वहीं इससे पहले भी 5 बार भूकंप आ चुका है। वहीं, सबसे पहले भूकंप जम्मू-कश्मीर में बीते शनिवार दोपहर 2 बजकर 3 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.0 थी।

इसके बाद दूसरा झटका लेह में महसूस किया गया जो शनिवार रात करीब 9 बजकर 44 मिनट पर आया और जिसकी तीव्रता 4.5 रही। तीसरा झटका भारत-चीन बॉर्डर के पास जम्मू-कश्मीर के डोडा में रात 9 बजकर 55 मिनट पर आया, इस भूकंप की तीव्रता 4.4 थी।

Earthquake In Jammu Kashmir
Earthquake In Jammu Kashmir

Earthquake In Jammu Kashmir: लेह में चौथी बार भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पूर्वोत्तर लेह में आया चौथा। भूकंप रविवार तड़के 2 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया। जिसकी तीव्रता 4.1 थी. हालांकि भूकंप के बाद किसी को जान-मान का नुकसान नहीं हुआ। इसके बाद पांचवा और आखिरी झटका जम्मू-कश्मीर के कटरा में रविवार तड़के 3 बजकर 50 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता भी दोबारा 4.1 ही रही।

Earthquake In Jammu Kashmir: लगातार भूकंप के झटके हो रहे हैं महसूस

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के जानकारी दी कि दोपहर 2 बजे आए भूकंप का केंद्र जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे के साथ पहाड़ी रामबन जिला था। भूकंप की गहराई उत्तर के अक्षांश पर 33.31 डिग्री और पूर्व के देशांतर पर 75.19 डिग्री सतह से पांच किलोमीटर नीचे थी।

दरअसल, जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले पांच दिनों में डोडा जिले में यह सातवां भूकंप था। इसके साथ ही चिनाब घाटी में आठ घंटे के अंदर 3.0 तीव्रता और 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर को भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील माना जाता है। अगर पिछले एक हफ्ते की बात की जाए तो खासकर डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में यह झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें…

Earthquake in Delhi: Delhi-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्‍टर पैमाने पर 5.4 आंकी गई तीव्रता

Earthquake in New Zealand: न्‍यूजीलैंड से सटे द्वीप पर 7.3 तीव्रता का शक्‍तिशाली भूकंप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here