राष्टीय मानवाधिकार आयोग ने एक प्रवासी माँ के खिलाफ आत्महत्या का संज्ञान लिया, जो अपने बच्चे के साथ एक सूटकेस खींच कर सुला रही थी, इस मामले मे मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किया|

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एक प्रवासी मां पर मीडिया रिपोर्टों के आधार पर आत्महत्या का संज्ञान लिया है, जो अपने छोटे बच्चे के साथ आगरा हाईवे से जा रही थी।

आयोग ने पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों और जिला मजिस्ट्रेट, आगरा, उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी किए हैं और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही हैं और चार सप्ताह की अवधि के भीतर पीड़ित परिवारों को दी जा रही राहत पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि “हम इस अभूतपूर्व स्थिति से अवगत है और केंद्र और राज्य सरकारें लॉकडाउन के दौरान आने वाले हर मुद्दे को सुलझाने के लिए ईमानदारी से काम कर रही हैं, लेकिन यह बहुत अजीब है कि बच्चे और उसके परिवार के दर्द को देखा और महसूस किया जा सकता है कई अधिकारियों छोड़कर अगर स्थानीय अधिकारियों ने सतर्कता दिखाई होती, तो पीड़ित परिवार और कुछ अन्य लोगों को तत्काल राहत प्रदान की जा सकती थी। यह घटना मानवाधिकारों के उल्लंघन को दर्शाती है इसलिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग इस मामले में हस्तक्षेप की आवश्यकता समझता है।

जमीनी हकीकत को देखते हुए  स्थानीय लोक प्राधिकारियों की लापरवाही और अनुचित रवैये की निंदा करते हुए आयोग ने एक और घटना का जिक्र किया, जिसमें उस मामले का संज्ञान लिया, जहां महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश जाने के दो घंटे की यात्रा के दोरान प्रवासी मजदूर ने सड़क पर अपने बच्चे को जन्म दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here