“नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए”, जानिए राहुल गांधी के बयान पर BJP ने क्या दिया जवाब?

अगस्त 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संसद एनेक्सी का उद्घाटन किया-केंद्रीय मंत्री

0
49
New Parliament
New Parliament

New Parliament: देश का नया संसद भवन बनकर तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी 28 मई को करने वाले हैं। वहीं, जब से नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर खबर सामने आई है तब से इस पर चर्चा तेज हो गई हैं। कांग्रेस पीएम मोदी के द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर बीजेपी व प्रधानमंत्री को निशाने पर ले रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा,”नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं!” कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी इसको लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। वहीं, अब बीजेपी ने इसपर पलटवार किया है।

New Parliament: राहुल गांधी और हरदीप सिंह पुरी

New Parliament:कुछ लोगों को राजनीतिक रोटियां सेकने की आदत- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कांग्रेस पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा,” कुछ लोगों को राजनीतिक रोटियां सेकने की आदत पड़ गई है। हमारे इतिहास में कुछ ऐसे मौके आते हैं जब हम सबको इकट्ठा होकर किसी चीज को मनाना चाहिए। इसी प्रकार संसद भी एक उत्सव मनाने का मौका है।”


उन्होंने आगे कहा,”अगस्त 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संसद एनेक्सी का उद्घाटन किया और 1987 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संसद पुस्तकालय का उद्घाटन किया। अगर आपकी (कांग्रेस) सरकार के मुखिया संसद का उद्घाटन कर सकते हैं, तो हमारी सरकार के प्रमुख ऐसा क्यों नहीं कर सकते?”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए नहीं बुलाया जा रहा-खड़गे
नए संसद भवन के उद्घाटन कर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा,”ऐसा लगता है कि मोदी सरकार ने भारत के राष्ट्रपति का चुनाव केवल चुनावी कारणों से दलित और आदिवासी समुदायों से सुनिश्चित किया है। जबकि पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को नई संसद के शिलान्यास समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए नहीं बुलाया जा रहा है। भारत की संसद भारत गणराज्य की सर्वोच्च विधायी संस्था है, और भारत का राष्ट्रपति इसका सर्वोच्च संवैधानिक अधिकार है।”


New Parliament

संसद की नई इमारत सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा
नवनिर्मित संसद की लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। वर्तमान के संसद भवन में लोकसभा में 550 जबकि राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। संसद की नई इमारत सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसके तहत नई दिल्ली स्थित देश के पॉवर सेंटर का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके तहत केंद्रीय लोक निर्माण विभाग राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण आदि शामिल है।

यह भी पढ़ेंः

मनीष सिसोदिया को पेशी के लिए दबोच कर ले गई पुलिस, CM केजरीवाल बोले- क्या यह ऊपर से आदेश है?

‘स्वदेश कॉन्क्लेव’ में दोनों प्रदेशों के मंत्रियों के बीच हुई थी चर्चा, अब पणजी से देहरादून के बीच उड़ान शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here