गुरुवार 29 जुलाई को नई शिक्षा नीति को एक साल पूरा हो जाएगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। साथ ही पीएम 10 योजनाओं का अनावरण भी करेंगे।

अनावरण होने वाली योजनाओं में उच्च शिक्षा में अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी), कक्षा तीसरी, पांचवीं और आठवीं के छात्रों के लिए योग्यता-आधारित मूल्यांकन और क्षेत्रीय भाषाओं में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रम शामिल हैं।

पीएम मोदी के कार्यालय ने बुधवार को ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि, “प्रधानमंत्री एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) लॉन्च करेंगे जो उच्च शिक्षा में छात्रों के लिए कई प्रवेश और निकास विकल्प, क्षेत्रीय भाषाओं में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग कार्यक्रम और उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश प्रदान करेगा।”

नई शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों को स्कूल जाने के लिए तैयार किया जाएगा। खेल के आधार पर बच्चों की तैयारी की जाएगी। बता दें कि गुरुवार से शुरू की जाने वाली 10 पहलों में से कक्षा पहली के छात्रों के लिए विद्या प्रवेश यानी तीन महीने का खेल आधारित स्कूल जो विद्यार्थियों का विद्यालय जाने के लिए तैयार करेगा शामिल है; माध्यमिक स्तर पर एक विषय के रूप में भारतीय सांकेतिक भाषा; और राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा डिज़ाइन किया गया शिक्षक प्रशिक्षण का एक एकीकृत कार्यक्रम, निष्ठा 2.0 का अनावरण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

आईपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा बनना चाहती हैं श्री कृष्ण की मीरा, वर्तमान गृह मंत्री को गिरफ्तार कर बटोरी थी सुर्खियां

प्रधानमंत्री केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले ग्रेड तीसरी, पांचवी और आठवीं के छात्रों के लिए एक योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचा, स्ट्रक्चर्ड असेसमेंट फॉर एनालिसिस लर्निंग लेवल (SAFAL) नामक एक नई पहल की भी घोषणा करेंगे। इसके अलावा मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को समर्पित एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का भी अनावरण करेंगे। इनमें से अधिकांश योजनाएं नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति और इसके प्रावधानों के अनुरूप हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here