NEET-PG Counselling 2021: काउंसलिंग में देरी को लेकर डॉक्टरों का फूटा गुस्‍सा, FORDA ने बुलाई देशव्यापी हड़ताल

0
424
Doctor's Strike (Pic:ANI)

NEET-PG Counselling 2021: Delhi के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टरों ने नीट-पीजी काउंसलिंग में देरी को लेकर शनिवार को हड़ताल की है। देशव्यापी हड़ताल फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन(FORDA) द्वारा की जा रही है। वहीं सफदरजंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने भी देशव्यापी हड़ताल के तहत विरोध प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि Supreme Court ने बुधवार को NEET ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) की काउंसलिंग पर लगी रोक को जारी रखा था और इस मुद्दे पर अगली सुनवाई की ता‍रीख 6 जनवरी को तय की थी।

केंद्र सरकार कर रही है समीक्षा

सरकार ने कोर्ट को बताया था कि केंद्र सरकार समीक्षा कर रही है कि EWS के लिए 8 लाख रुपया सालाना आमदनी की सीमा रहेगी या नहीं। केंद्र ने कहा था कि इस प्रक्रिया में 4 हफ्ते का समय लगेगा।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) के 29 जुलाई के नोटिफिकेशन को चुनौती देते हुए कई याचिकाएं दाखिल की गई है।
इस नोटिफिकेशन में अखिल भारतीय कोटा के लिए तय 50 प्रतिशत सीटों में से NEET PG मेडिकल प्रवेश परिक्षा OBC के लिए 27 प्रतिशत और EWS के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने जुलाई में राज्यों के मेडिकल/डेंटल कॉलेजों के ऑल इंडिया कोटे में OBC और EWS को आरक्षण देने का फैसला लिया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इस फैसले से हर साल करीब 1,500 OBC छात्रों को MBBS में और 2,500 OBC छात्रों को PG में लाभ होगा। जबकि EWS कैटगरी के 550 छात्रों को MBBS में और करीब 1,000 छात्रों को PG में फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: NEET ऑल इंडिया कोटा की काउंसलिंग पर जारी रहेगी रोक, SC में 6 जनवरी को होगी अगली सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here