Jammu Kashmir में मिला लीथियम का खजाना, कीमत जान कर हो जाएंगे हैरान

0
66
Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir
Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में लीथियम के 5.9 मिलियन टन अनुमानित संसाधनों (G3) की खोज की है। मालूम हो कि लीथियम का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी बनाने के लिए किया जाता है। रियासी जिले के सलाल-हैमाना से यह संसाधन प्राप्त हुए हैं। जम्मू कश्मीर के जिले सलाल-हैमाना से 5.9 मिलियन टन का लीथियम भण्डार प्राप्त हुआ है। इसका उपयोग मोबाइल, लैपटॉप तथा इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी बनाने में किया जाता है।

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir
Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir: लीथियम आयात पर निर्भरता होगी कम

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir: देश में पहली बार जम्मू कश्मीर के रियासी जिले से लीथियम का इतना बड़ा भण्डार मिला है। लीथियम हमारे देश में दूसरे देशों से आयात करना पड़ता है। इस भण्डार के पाए जाने के बाद देश में लीथियम आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी। फिलहाल भारत लीथियम, निकल और कोबाल्ट सहित कई खनिज पदार्थ आयात करता है। बता दें कि भारत इस समय लीथियम को लेकर पूरी तरह दूसरे देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना पर निर्भर है।

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir: लीथियम के अलावा भी पाए गए अन्य खनिज

बता दें कि प्रारंभिक चरण की खदान को G3 के नाम से भी जाना जाता है। खनन मंत्रालय ने गुरुवार को ट्विटर पर खोज के बारे में घोषणा की। सरकार ने कहा कि खनन मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज ने 62 वीं केंद्रीय भूवैज्ञानिक प्रोग्रामिंग बोर्ड की बैठक के दौरान राज्य सरकारों को 16 भूवैज्ञानिक रिपोर्ट और ज्ञापन सौंपे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि लीथियम के अलावा जम्मू कश्मीर में मैगनासाइट, सैफायर, चूना पत्थर, ग्रेनाइट, कोयला, सलेट, लिगनाइट, डोलोमाइट, ग्रेफाइट आदि खनिज भी पाए गए हैं।

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir
Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir

Lithium Reserve Found In Jammu Kashmir: इस मामले पर खनन मंत्रालय ने बताया कि 51 खनिज ब्लॉक में 5 ब्लॉक सोने से संबंधित है। इसके अलावा दूसरे ब्लॉक मोलिब्डेनम, पोटाश, बेस मेटल आदि से संबंधित हैं। जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, रासस्थान, तमिलनाडु, झारखंड और तेलंगाना राज्यों में अलग-अलग जिलों से प्राप्त हुए हैं।

बैठक में बोलते हुए, भारद्वाज ने कहा कि यह पहली बार है कि देश में लीथियम के भंडार की खोज की गई है। उन्होंने रियासी में लीथियम ब्लॉक की दो भूवैज्ञानिक रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर के खनन सचिव अमित शर्मा को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपी।

शर्मा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने मोबाइल और ईवी बैटरी में इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण खनिज लीथियम की खोज के साथ खनन क्षेत्र में इतिहास रचा है। गौरतलब है कि एक ग्राम लीथियम की कीमत 3 से 12 डॉलर होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 59 लाख टन लीथियम की कीमत कितनी होगी।

यह भी पढ़ें..

BBC के कामकाज पर पूरी तरह से रोक लगाने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

Global Investors Summit में बोले PM मोदी- ‘यूपी इकलौता ऐसा राज्य होगा जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here