इस शख्स ने सुलझाई पाणिनि की 2500 साल पुरानी पहेली, जानें कैसे इस काम को दिया अंजाम?

15 दिसंबर 2022 को प्रकाशित अपनी पीएचडी थीसिस के लिए शोध करते हुए, राजपोपट ने 2,500 साल पुराने एक एल्गोरिदम को डिकोड किया, जो पहली बार पाणिनि की 'भाषा मशीन' का सटीक उपयोग करना संभव बनाता है।

0
210
इस शख्स ने सुलझाई पाणिनि की 2500 साल पुरानी पहेली, जानें कैसे इस काम को दिया अंजाम? - APN News
Rishi Rajpopat - Panini-Sanskrit

एक व्याकरणिक समस्या जिसने पिछले 2,500 सालों से संस्कृत के बड़े-बड़े विद्वानों को उलझा रखा था, को आखिरकार यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (the University of Cambridge) में एक भारतीय पीएचडी स्कॉलर द्वारा सुलझा लिया गया है। ब्रिटेन के सेंट जॉन्स कॉलेज में PhD स्कॉलर ऋषि राजपोपट (Rishi Rajpopat) ने भाषा विज्ञान के जनक कहे जाने वाले पाणिनि द्वारा सिखाए गए एक नियम की व्याख्या (Decode) करने में सफलता हासिल की है।

क्या बदलेगा इस शोध से?

दुनियाभर के कई प्रमुख संस्कृत विशेषज्ञों ने राजपोपट द्वारा की गई इस खोज को ‘क्रांतिकारी’ (Revolutionary) बताया है। इस खोज का अर्थ ये है कि अब पाणिनि का व्याकरण पहली बार कंप्यूटर के जरिये पढ़ाया जा सकता है। विशेषज्ञ राजपोपट के इस निष्कर्ष को इसलिए भी क्रांतिकारी बता रहे हैं क्योंकि इस खोज से पाणिनि के संस्कृत व्याकरण को पहली बार कंप्यूटरों को पढ़ाया जा सकेगा।

क्या किया है राजपोपट ने?

15 दिसंबर 2022 को प्रकाशित अपनी पीएचडी थीसिस के लिए शोध करते हुए, राजपोपट ने 2,500 साल पुराने एक एल्गोरिदम को डिकोड किया, जो पहली बार पाणिनि की ‘भाषा मशीन’ का सटीक उपयोग करना संभव बनाता है। 4000 सूत्रों वाली अष्टाध्यायी संस्कृत के पीछे के विज्ञान की व्याख्या करता है। अष्टाध्यायी में मूल शब्दों से नया शब्द बनाने के नियम मौजूद हैं। लेकिन इसके नियमों में अक्सर विरोध नजर आता है। अष्टाध्यायी के बारे में माना जाता है कि इसे 500BC के आसपास लिखा गया था.

ये भी पढ़ें – Vijay Diwas: जब 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने किया था सरेंडर, Indian Army ने बदल कर रख दिया था पाकिस्तान का नक्शा

राजपोपट ने क्या कहा?

वहीं, शोध करने वाले राजपोपट ने कहा कि, ‘आखिरकार कैम्ब्रिज में मेरे लिए एक सुनहरा पल आ ही गया। करीब 6 महीने तक इस पहेली को सुलझाने की कोशिश करने के बाद मैंने इसे लगभग छोड़ने का मन बना ही लिया था क्योंकि मेरे हाथ में कुछ आ नहीं रहा था। इसलिए मैंने एक महीने तक किताबें बंद की और गर्मियों का आनंद लिया, तैराकी की, साइकिलिंग की, खाना बनाया, प्रार्थना की और ध्यान लगाया। इसके बाद फिर में एकदम से अनिच्छा के साथ काम पर लौटा और जैसे ही पन्ने पलटने शुरू किए तो कुछ ही मिनटों में एकदम ये पैटर्न उभरने लगे, और सब कुछ समझ में आता ही चला गया। वैसे आगे करने के लिए तो मेरे पास और भी बहुत कुछ था लेकिन इस पहेली का सबसे अहम सिरा मेरी पकड़ में आ गया था।’

Rishi Rajpopat
Rishi Rajpopat

शोध को लेकर क्या बोले सुपरवाइजर?

विश्वविद्यालय में राजपोपट के सुपरवाइजर विन्सेन्जो वर्गियानी ने एक बयान के जरिये बताया कि, ‘मेरे स्टूडेंट ऋषि ने इसका तोड़ ढ़ूंढ लिया है। उन्होंने लंबे समय से विद्वानों के लिए समस्या रही नियमों की एक पहेली को असाधारण तरीके से सुलझा लिया है। यह खोज ऐसे समय में कि गई है जब संस्कृत भाषा के प्रति दुनियाभर में रुचि बढ़ रही है। प्रोफेसर ने आगे कहा कि ये खोज इस भाषा के अध्ययन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।’

पाणिनि की अष्टाध्यायी

दुनियाभर में अपने समय के सबसे बड़े भाषाविद् रहे पाणिनि ने संस्कृत व्याकरण पर गहरी पकड़ के साथ कई ग्रंथ लिखे हैं। अष्टाध्यायी, एक आठ खंडों वाला ग्रंथ हैं। अष्टाध्यायी में 4,000 नियमों को सूत्र के रूप में संग्रहित किया गया है और प्रत्येक खंड एक क्रमवार विधि से हर स्तर पर जांच के जरिये शब्दों को गढ़ने और बनाने का तरीका सिखाता है। जिसमें वह किसी मूल शब्द के रूपांतरों को इस तरह से बनाने वाले नियमों की व्याख्या करते हैं कि वे संस्कृत के नियमों के मुताबिक व्याकरण और वाक्य-विन्यास की दृष्टि से सही हों। इसमें नए शब्द को गढ़ने के साथ-साथ व्याकरण संबंधी नियम भी शामिल हैं, जैसे संधि या दो शब्दों को जोड़कर एक तीसरा शब्द की रचना करना आदि भी शामिल है। विभिन्न विद्वानों का तर्क रहा है कि अलग-अलग नियमों की अलग-अलग तरह से व्याख्या की जानी चाहिए, लेकिन राजपोपट का आसान और सीधा सॉल्यूशन इसको सही रूप देता है।

हालांकि, अब तक, एक बड़ी समस्या ये रही है कि अक्सर, पाणिनि के दो या दो से अधिक नियम एक ही चरण में एक साथ लागू होते हैं, जिससे विद्वान इस बात को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं कि किसे चुनना है। पाणिनि के धातुपाठ की 18वीं शताब्दी की एक प्रति (MS Add.2351) जो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में मौजूद है. ये प्रति तथाकथित ‘नियम संघर्ष’ (Rule Conflict)  को हल करने के दावे को लेकर है, जो ‘मंत्र’ और ‘गुरु’ के कुछ रूपों सहित लाखों संस्कृत शब्दों को प्रभावित करता है. इस प्रति में कहा गया है कि ‘नियम संघर्ष’ को हल करने के लिए एक एल्गोरिथम की जरूरत होती है।

Panini Sanskrit Postal Ticket 1
Postal Ticket on Panini

पाणिनि का मेटारूल

पाणिनि ने एक मेटारूल सिखाया है जो हमें यह तय करने में मदद करता है कि ‘नियम संघर्ष’ (Rule Conflict) की स्थिति में कौन सा नियम लागू किया जाना चाहिए लेकिन पिछले 2,500 वर्षों से, विद्वानों ने इस मेटारूल की गलत व्याख्या की है जिसका नतीजा ये हुआ कि उन्हें अक्सर एक गलत व्याकरणिक परिणाम मिला। राजपोपट ने मेटारूल को ‘1।4.2 विप्रतिशेधे परं कार्यम’ कहा है।

इस मुद्दे को ठीक करने के प्रयास में, कई विद्वानों ने सैकड़ों अन्य मेटारूल्स विकसित किए लेकिन राजपोपट बताते हैं कि ये न केवल मौजूदा समस्या को हल करने में अक्षम हैं बल्कि ये सभी बहुत सारे अपवाद भी बनाते हैं जो पूरी तरह से गैरजरूरी हैं। राजपोपट ने कहा कि परंपरागत रूप से, विद्वानों ने पाणिनि के मेटारूल की व्याख्या अर्थ के रूप में की है।

समान शक्ति के दो नियमों के बीच विरोध की स्थिति में, व्याकरण के क्रम में बाद में आने वाला नियम जीत जाता है। राजपोपट ने इसे खारिज करते हुए तर्क दिया कि पाणिनि का मतलब था कि क्रमशः एक शब्द के बाएं और दाएं पक्ष पर लागू होने वाले नियमों के बीच, हमें दाएं पक्ष पर लागू होने वाले नियम का चयन करना चाहिए। इस व्याख्या को सॉल्व करते हुए, राजपोपट ने पाया कि पाणिनि की भाषा मशीन लगभग बिना किसी अपवाद के व्याकरणिक रूप से सही शब्दों का निर्माण करती है।

राजपोपट ने उदाहरण के तौर पर ‘मंत्र’ और ‘गुरु’ को लेते हुए कहा कि, वाक्य में ‘देवाः प्रसन्नाः मन्त्रैः’ (‘देवता [देवाः] प्रसन्न होते हैं [प्रसन्नः] मन्त्र [मन्त्रैः]’ से) मन्त्रः ‘मन्त्रों द्वारा’ प्राप्त करते समय हमें ‘नियम विरोध’ का सामना करना पड़ता है। राजपोपट ने बताया कि व्युत्पत्ति ‘मंत्र + भी’ से शुरू होती है। जिसमें एक नियम बाएं भाग के ‘मंत्र’ के लिए और दूसरा नियम दाहिने भाग ‘भीस’ के लिए लागू होता है। हमें दाहिने भाग ‘भी’ पर लागू होने वाले नियम को चुनना चाहिए, जो हमें सही रूप ‘मंत्रः’ देता है और वाक्य में ‘ज्ञानम दीयते गुरुणा’ (‘ज्ञान [ज्ञानम] गुरु [गुरुणा]’ द्वारा [दियते] दिया जाता है) ‘गुरु द्वारा’ गुरु को व्युत्पन्न करते समय हमें नियम संघर्ष का सामना करना पड़ता है।

व्युत्पत्ति ‘गुरु + आ’ से शुरू होती है। एक नियम बाएं भाग ‘गुरु’ के लिए और दूसरा नियम दाएं भाग ‘आ’ के लिए लागू होता है। हमें दाहिने भाग ‘अ’ पर लागू होने वाले नियम को चुनना चाहिए, जो हमें सही रूप ‘गुरुना’ देता है। “और भी बहुत काम करना था लेकिन मुझे पहेली का सबसे बड़ा हिस्सा मिल गया था। अगले कुछ हफ़्तों में मैं बहुत उत्साहित था, मैं सो नहीं सकता था और रात के मध्य में पुस्तकालय में घंटे बिताता था, यह जाँचने के लिए कि मैंने क्या पाया और संबंधित समस्याओं को हल किया। उस काम में और ढाई साल लग गए।”

राजपोपट की खोज का एक बड़ा निहितार्थ यह है कि अब हमारे पास एल्गोरिदम है जो पाणिनि के व्याकरण को चलाता है, हम संभावित रूप से इस व्याकरण को कंप्यूटरों को सिखा सकते हैं। अपने शोध के बार में राजपोपट कहते हैं कि, “प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण पर काम कर रहे कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने 50 साल पहले नियम-आधारित दृष्टिकोणों को छोड़ दिया था।” “तो कंप्यूटर को पढ़ाना कि मानव भाषण का उत्पादन करने के लिए पाणिनि के नियम-आधारित व्याकरण के साथ वक्ता के इरादे को कैसे जोड़ा जाए, मशीनों के साथ-साथ भारत के बौद्धिक इतिहास में मानव संपर्क के इतिहास में एक प्रमुख मील का पत्थर होगा।”

पाणिनी के बारे में?

संस्कृत के बड़े विद्वान पाणिनि को उनकी भाषा-व्याकरण के लिए जाना जाता है। पाणिनि ने ही संस्कृत का व्याकरण लिखा था। उनकी रचनाओं के ही आधार पर दुनियाभर में बोली, लिखी जाने वाली कई भाषाओं का व्याकरण लिखा गया है। पाणिनि द्वारा ही भाषा के शुद्ध इस्तेमाल को लेकर सीमा तय की गई थी। पाणिनि ने ही सबसे पहले भाषा को सुव्यवस्थित रूप दिया और संस्कृत भाषा को व्याकरणबद्ध किया। ऐसा नहीं है कि उनसे पहले के विद्वानों ने भी संस्कृत भाषा को नियमों में बांधने की कोशिश नहीं की, लेकिन पाणिनि के अष्टाधायी ही सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हुआ।

पाणिनि के बारे में राजपोपट ने कहा कि उनके पास एक असाधारण दिमाग था और उसने मानव इतिहास में बेजोड़ चीज की रचना की। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि हम उनके नियमों में नए विचार जोड़ेंगे। जितना अधिक हम पाणिनि के व्याकरण से खिलवाड़ करते हैं, उतना ही यह हमसे दूर होता जाता है।

राजपोपट के बारे में?

1995 में मुंबई के एक उपनगर में जन्मे ऋषि राजपोपट ने हाई स्कूल में संस्कृत और पाणिनि के संस्कृत व्याकरण को अनौपचारिक रूप से मुंबई में अर्थशास्त्र में अपने स्नातक करते हुए एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रोफेसर से बिना किसी फीस के सीखा था।

संभावित दानदाताओं को पत्र लिखकर पैसे जुटाने के बाद ऑक्सफोर्ड से परास्नातक (PG) करने वाले राजपोपट ने 2017 में कैम्ब्रिज ट्रस्ट और राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित पूर्ण छात्रवृत्ति पर सेंट जॉन्स कॉलेज और कैम्ब्रिज के एशियाई और मध्य पूर्वी अध्ययन संकाय में पीएचडी शुरू की थी। उन्हें जनवरी 2022 में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था। राजपोपट ने हाल ही में सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ डिविनिटी में प्रवेश लिया है।

ये भी देखें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here