गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के लागू होने में दो दिन बचे हैं और सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।  सरकार ने  इससे पहले ही जीएसटी लागू करने में आ रही मुश्किलों से निपटने के लिए और उन्हें सुनने के लिए सरकार ने वॉर रूम बनाया है जो कि टेलीफोन और कम्प्यूटर सिस्टम से लैस है।

GST rehersalजीएसटी की तमाम चुनौतियों को देखते हुए केंद्र सरकार की  तैयारियां पर केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) के प्रमुख वनाजा एस शर्मा ने बात करते हुए कहा कि “वॉर रूम केंद्रीय और राज्य स्तर के अधिकारियों की शंकाओं को दूर करेगा। जीएसटी को लागू करने में आ रही मुश्किलों के समाधान के लिए वॉर रूम से संपर्क किया जा सकेगा। वॉर रूम के माध्यम से ही अधिकारियों से जीएसटी पर फीडबैक लिया जाएगा।”

वनाजा एस शर्मा के अनुसार वॉर रूम सुबह 8 बजे से 10 बजे तक चालू रहेगा। तकनीकी तौर पर कुशल युवा अफसरों की एक पूरी टीम वॉर रूम में मिलकर काम करेगी। इसमें जीएसटी से जुड़ी तमाम शंकाओं और समस्याओं को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

वहीं 30 जून की आधी रात को लॉन्चिंग से पहले आज  संसद के सेंट्रल हॉल में जीएसटी लॉन्च का मेगा रिहर्सल होगा। आधिकारिक सूत्रों की माने तो रिहर्सल रात 10 बजे होना है, जिसकी निगरानी पार्लियामेंट्री अफेयर्स मिनिस्टर अनंत कुमार, राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और एस एस अहलूवालिया या सचिव राजीव यादव द्वारा की जाएगी। तो उधर विपक्ष जीएसटी को लेकर होने वाली विधान सभा की विशेष बैठक का बहिष्कार करने की तैयारी में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here