Google Doodle: गूगल ने Chickenpox वैक्सीन बनाने वाले Dr. Michiaki Takahashi को खास डूडल बना कर किया याद

0
505
Google Doodle
Google Doodle: गूगल ने चिकन पॉक्स वैक्सीन बनाने वाले Dr. Michiaki Takahashi को खास डूडल बना कर किया याद

Google Doodle: सर्च इंजन गूगल हर खास मौके को डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है। गूगल आज जापानी वायरोलॉजिस्ट डॉ मिचियाकी ताकाहाशी (Dr. Michiaki Takahashi) का जन्मदिन मना रहा है। मिचियाकी ताकाहाशी को चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता हैं। ताकाहाशी, जिनका जन्म 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था।

Google Doodle: Dr. Michiaki Takahashi का जन्मदिन

Chickenpox की Vaccine का आविष्कार करने वाले पहले वैज्ञानिक Dr. Michiaki Takahashi का आज 94वां जन्मदिन है। इनके द्वारा बनाए गए Chickenpox के इस वैक्सीन का आज विश्व के लगभग हर कोने में इस्तेमाल किया जा रहा है। डॉ. मिचियाकी ताकाशाही ने Chickenpox के खिलाफ इस वैक्सीन को 1974 की शुरूआत में बनाया था और उन्होंने इस वैक्सीन का नाम “ओका” रखा था जिसे बाद में बदला गया था।

Dr. Michaiki Takahasi का जन्म 1928 में जपान के ओसाका में हुआ था। उन्होंने ओसाका यूनिवर्सिटी से मेडिकल की डिग्री हासिल की और इसके बाद 1959 में उसी यूनिवर्सिटी के Microbial Disease Research Institute में शामिल हो गए। उस संस्थान में उन्होंने खसरा और पोलियो का अध्ययन करने के बाद 1963 में United States Of America के Biolor College के एक Research Fellowship को स्वीकार किया था। 1994 में उनको Microbial Disease Studies Group का निदेशक भी बना दिया गया था और सह वहां पर Retirement के समय तक बने रहे थे।

Google Doodle
Google Doodle

United States Of America में ताकाहाशी के Research Fellowship के दौरान उनके बेटे चिकनपॉक्स की बीमारी से संक्रमित हो गए थे। उनके बेटे की इस गंभीर बीमारी ने डॉ. ताकाहाशी को इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए टीका बनाने का आइडिया दिया। इसके बाद वो वापस जापान आए और इस वैक्सीन के शोध में जुट गए। बता दें कि ताकाहाशी ने 1974 में इस वायरस से निपटने के लिए टीका विकसित कर दिया। 16 दिसंबर 2013 में उनकी मृत्यू हो गई।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here