अडानी समूह को लगा बड़ा झटका; Adani टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन MSCI Index से बाहर

0
175
Gautam Adani
Gautam Adani

Gautam Adani: गौतम अडानी को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स अर्थात MSCI से अडानी समूह की दो कंपनियों को बाहर कर दिया गया है। यह कंपनियां अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी टोटल गैस लिमिटेड हैं। जिन्हें एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर किया गया है। यह फैसला 31 मई को ट्रेडिंग के समाप्त होने के बाद से प्रभावी होगा। इस फैसले को अडानी समूह के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

Gautam Adani

अडानी समूह की दो कंपनियों को एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर करने का फैसला तब लिया गया है जब हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद हुए नुकसान से उबरने के लिए अडानी समूह लगातार प्रयास में लगा हुआ है। बता दें कि तिमाही व्यापार इंडेक्स की समीक्षा के बाद ग्लोबल इंडेक्स ने अडानी समूह की दो कंपनियों को इससे बाहर करने का फैसला लिया है। इस महीने की शुरुआत में MSCI ने अपने इंडेक्स में अदानी ट्रांसमिशन और अदानी टोटल गैस के लिए वेटिंग कटौती लागू करने की जानकारी दी थी। हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने के बाद फरवरी में कटौती की शुरुआत में घोषणा की गई थी।

Gautam Adani: ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक MSCI ने अडानी समूह की दो कंपनियां अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के लिए पब्लिक सेक्टर के इस बाजार में स्वतंत्र रूप से व्यापार योग्य माने जाने वाले शेयरों की संख्या पर इंडेक्स के गणना करने के तरीके में बदलाव किया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर कपंनी हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। फिलहाल अडानी की कंपनियों के शेयर रिकवरी में जुटे हुए हैं। यह घोषणा अडानी समूह के लिए एक और झटका है जो इस साल हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से उत्पन्न हुई हार से उबरने के लिए बाजार का विश्वास हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

Adani Group
Adani Group

Gautam Adani: सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Gautam Adani: सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार यानी 12 मई को अडानी-हिंडनबर्ग विवाद मामले में दायर याचिका पर सुनवाई होने वाली है। सुप्रीम कोर्ट में जांच के लिए इस मामले में छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस मामले में कोर्ट को बीते दिनों में रिपोर्ट सौंपी गई। हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी समूह पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आर्थिक और वित्तीय प्रबंधन के विशेषज्ञों की एक समिति बनाने के आदेश दिए थे। इस समिति का अध्यक्ष पूर्व जस्टिस अभय मनोहर सप्रे को बनाया गया है। बता दें कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेयरों में हेराफेरी के आरोप लगाए थे। जिसे अडानी समूह ने नकार दिया था।

संबंधित खबरें…

“सचिव का ट्रांसफर नहीं करने दे रहा है केंद्र”, एक बार फिर SC पहुंची केजरीवाल सरकार

अभी जेल में ही रहेंगे Manish Sisodia, राउज एवेन्यू कोर्ट ने 2 जून तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here