भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुआई वाली केंद्र की एनडीए सरकार ने बुधवार को मंत्रमिंडल का विस्तार किया। पीएम मोदी के कैबिनेट विस्तार का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में पूरा हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का यह पहला फेरबदल और विस्तार है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी की टीम में शामिल किए गए नए मंत्रियों के साथ प्रमोट किए गए छह मंत्रियों को भी शपथ दिलाई। मोदी मंत्रिमंडल में 15 कैबिनेट, 28 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। सोनोवाल, राणे, सिंधिया समेत कई नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। कई नए चेहरों की मंत्रिमंडल में एंट्री हुई है तो वहीं कई नेताओं ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहली दफा है जब कैबिनेट में बड़े पैमाने पर फेरबदल हुआ।

इस बड़े समीकरण को सेट करने के लिए बीजेपी के कई मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा है। इसमें स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर, शिक्षा मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल, केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद, श्रम मंत्रालय संभालने वाले संतोष गंगवार समेत कई मंत्री शामिल हैं। बाबुल सुप्रियो को भी इस्तीफा देना पड़ा है। यह सभी मंत्री साल 2014 से ही मोदी कैबिनेट में शामिल थे।

पीएम मोदी कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों की पूरी लिस्ट यहां मौजूद हैं।

बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल से इन नेताओं ने इस्तीफा क्यों दिया इस पर अभी तक कोई पुख्ता बयान सामने नहीं आया है। लेकिन बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो ने सोशल मीडिया पर अपना दुख व्यक्त किया है।

फेसबुक पोस्ट पर बंगाल से बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने कहा, ‘हां मुझे इस्तीफा देने को कहा गया था, मैंने दे दिया है। मैं पीएम मोदी का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे मंत्रिमंडल में शामिल करके देश की सेवा का मौका दिया।’

babul

बाबुल सुप्रियो ने आगे लिखा, ‘मुझे इस बात की खुशी है कि कार्यकाल में मेरे ऊपर कोई भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा। मैंने अपने लोकसभा क्षेत्र आसनसोल के लिए हरसंभव काम किया, जिसकी वजह से ही वहां की जनता ने मुझे 2019 में तीनगुना वोटों से जिताकर सांसद बनाया।’

बंगाल से सांसद सुप्रियो ने आगे अपने दुख का जिक्र करते हुए लिखा, ‘बंगाल से जिन लोगों को मंत्री बनाया जा रहा है, मैं उनका अभी नाम तो नहीं ले सकता, लेकिन मैं उनको बधाई देता हूं। मैं अपने लिए निश्चित तौर पर दुखी हूं लेकिन उन लोगों के लिए बेहद खुश हूं, जिनको मंत्री बनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here