रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने INS Visakhapatnam देश को किया समर्पित, देखें VIDEO

0
238
INS Visakhapatnam

INS Visakhapatnam को रविवार को मुंबई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारतीय नौसेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया है। INS विशाखापत्तनम एक P15B stealth-guided missile destroyer है। भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा इसका डिजाइन किया गया है और इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड मुंबई द्वारा किया गया है। मुंबई में INS विशाखापत्तनम के कमीशनिंग समारोह में रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने कहा, ”आज, Indian Navy द्वारा आयोजित, State-of-the-Art Warship ‘INS विशाखापत्तनम’ की commissioning ceremony में, आप सभी के बीच उपस्थित होकर मुझे बेहद खुशी हो रही है।”

163 मीटर लंबा

इसके Features के बारे में Defence Minister Rajnath Singh ने कहा, ”मुझे बताया गया कि 163 मीटर लंबा यह ship, potent Kolkata class destroyers का technological upgrade है और यह आधुनिकतम तकनीकों से युक्त है। state-of-the-art sensor package और weapons के साथ यह दुनिया के most technologically advanced guided missile destroyers में से एक होगा।” INS Visakhapatnam MDSL द्वारा तैयार है। यह lethal warship, content के मामले में 75%, और design के मामले में पूरी तरह स्वदेशी है।

भविष्‍य में दुनिया भर के लिए भी shipbuilding करेंगे

रक्षा मंत्री ने कमीशनिंग समारोह में कहा, ”आज, जब MDSL द्वारा निर्मित ‘INS विशाखापत्तनम’ की सफलतापूर्वक commissioning हो रही है, तो इसमें कोई संदेह नहीं रह जाता है, कि आने वाले समय में हम न केवल अपनी जरूरतों के लिए, बल्कि दुनिया भर की जरूरतों के लिए भी shipbuilding करेंगे।”

उन्‍होंने यह भी कहा, ”यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि हमारी Navy द्वारा order किए गए 41 ships और submarines में से 39 Indian shipyards से हैंI यह Navy की ‘आत्मनिर्भर भारत’ के प्रति commitment का प्रमाण है।”

इसे भी पढ़ें: APN Live Updates: अलग अंदाज में दिखे योगी और मोदी, PM ने रखा सीएम के कंधे पर हाथ; पढ़ें शाम 5 बजे तक की…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here