Covid-19 Vaccination Drive: भारत में Covid-19 टीकाकरण अभियान के पूरे हुए एक साल, स्वास्थ्य मंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

0
286
Covid-19 Vaccination Drive
COVID-19 Vaccine

Covid-19 Vaccination Drive: भारत ने रविवार को 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देकर अपने महत्वाकांक्षी कोविड -19 टीकाकरण अभियान का एक वर्ष पूरा कर लिया है। इस दिन, एक साल पहले देश में टीकाकरण अभियान के पहले चरण में स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को वैक्सीन देने का कार्य शुरू किया गया था।

बता दें कि 15 जनवरी 2022 तक देशभर में कुल 156.37 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। वहीं 70 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को पूरी तरह से टीके के दोनों खुराक लगाया गया है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 158 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 14.13 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है।

Narendra Modi
Narendra Modi

Covid-19 Vaccination Drive: पीएम बोले- टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम

इस ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने MyGovIndia के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा कि “मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है। इसने जीवन बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने का नेतृत्व किया है।”

वहीं इस उपलब्धि पर MyGovIndia ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “हमारे टीकाकरण अभियान ने टीम इंडिया की ताकत दिखाई है।” आज, जब हम दुनिया के #LargestVaccineDrive के एक वर्ष का जश्न मना रहे हैं, तो हमने देखा है कि क्या होता है जब 1.3 अरब लोग एक समान लक्ष्य के लिए एक साथ आते हैं।”

Covid-19 Vaccination Drive: Mansukh Mandaviya ने किया ट्वीट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए इस ऐतिहासिक दिन के बारे में लिखा कि “आज विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष पूर्ण हो गया है। पीएम के नेतृत्व में शुरू हुआ यह अभियान ‘सबके प्रयास’ के साथ आज दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है। मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों व देशवासियों को बधाई देता हूं। भारत में अब तक 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि “नरेंद्र मोदी के मजबूत व प्रेरक नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में विश्व के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान के सफलतम 1 वर्ष पूर्ण होने पर देश के प्रतिभावान वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सभी कोरोना योद्धाओं और देशवासियों को बधाई देता हूँ।”

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here