COVID-19 Booster Dose: स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की दूसरी और बूस्टर खुराक के अंतर को 9 से घटाकर किया 6 महीने

बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को पत्र लिखा है और कहा है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है।

0
170
COVID-19 Booster Dose
COVID-19 Booster Dose :स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की दूसरी और बूस्टर डोज के अंतर को 9 से घटाकर किया 6 महीने

COVID-19 Booster Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए दूसरी खुराक और बूस्टर डोज के अंतर को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को पत्र लिखा है और कहा है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है।

ध्यान रहे कि प्रीकॉशन डोज उन्हीं को लगाया जा रहा है जो कोरोना वायरस टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए नई समय-सीमा को सुविधाजनक बनाने लिए COWIN सिस्टम संबंधित बदलाव किए गए हैं।

COVID-19 Booster Dose: 60 वर्ष से अधिक आयु के स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी बूस्टर डोज

बता दें कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लाभार्थियों के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए प्रीकॉशन डोज सरकारी Covid टीकाकरण केंद्रों में दूसरी खुराक की तारीख से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरा होने के बाद निशुल्क दी जाएगी।

COVID-19 Booster Dose

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को लिखी चिट्ठी

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों पत्र लिखा है। कहा है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है। सरकार ने नई व्यवस्था की सुविधा के लिए कोविन सिस्टम में इसी तरह के बदलाव किए हैं।

संबंधित खबरें…

Corona Update: देश में 4,575 नए मामले दर्ज, सक्रिय मामले 46,962, Recovery Rate 98 प्रतिशत पहुंची

Coronavirus से जंग में आएगी तेजी? Covaxin और Covishield अब अस्पतालों में होंगी उपलब्ध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here