CJI N.V. Ramana करेंगे 39वें मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन की अध्यक्षता

0
162
Supreme Court
CJI Ramana

CJI N.V. Ramana इस बार 39वें मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहे हैं। यह सम्मेलन पूरे छह साल के बाद आयोजित किया जा रहा है। CJI N.V. Ramana के साथ सुप्रीम कोर्ट के दो वरिष्ठतम जज भी शामिल होंगे। जस्टिस खानविलकर और जस्टिस यू.यू. ललित CJI रमना के साथ कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

CJI NV Ramana
CJI N.V Ramana

दो दिवसीय यह कार्यक्रम 29 से 30 अप्रैल के लिए आयोजित किया जाएगा। दिल्ली में स्थित विज्ञान भवन में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है,जहां मुख्य न्यायाधीशों और मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक होगी। इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि कार्यक्रम का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

court
file picture

CJI N.V. Ramana: कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोर्ट में कुछ अहम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना

चर्चा के दौरान कुछ अहम मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा,जैसे बेहतर बुनियादी ढांचे के विकास और क्षमता निर्माण, कानूनी और संस्थागत सुधार करना। उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों का चयन, सभी जिला अदालतों में आई.टी.जरूरतों की पूर्ति और उनके लिए कंप्यूटर अधिकारियों के लिए स्थायी कैडर सुनिश्चित किए जाने पर चर्चा की जाएगी।

इसके साथ ही न्यायिक मामलों में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंसी का इस्तेमाल कर, सभी हितधारकों को आदेशों एंव निर्णयों का इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन और त्वारित समाधान जैसे विषयों पर भी चर्चा की जाएगी।

Supreme Court
Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट न्यायिक मामलों पर विचार-विमर्श करने के उद्देश्य से ही हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के साथ इस बैठक का आयोजन कर रहा है। इसके तहत न्यायालय और कानूनी सुधारों पर विस्तार से चर्चा होगी।

संबंधित खबरें:

Supreme Court: Delhi में अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग का मामला, Court ने सुरक्षित रखा फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here