Chhattisgarh News: राजस्थान के बाद अब छत्तीसगढ़ ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का रखा प्रस्ताव, देखिए बजट की 5 बड़ी बातें

Chhattisgarh News: बजट में सीएम ने कहा कि राजीव गांधी किसान योजना के तहत 6 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस साल 112 करोड़ का प्रावधान गन्ना खरीदी के लिए रखा गया है।

0
633
Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आज विधानसभा में राज्य का 2022-23 बजट पेश किया है। बजट में सीएम ने पेंशन भोगियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था दोबारा बहाल की जाएगी। पेंशन को लेकर आगे सीएम ने कहा कि 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त हुए कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना यानी कि नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension System) की जगह अब पुरानी पेंशन योजना लागू होगी।

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

बता दें कि छत्तीसगढ़ से पहले राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (old pension scheme) लागू करने की घोषणा की थी। तब राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा था कि नई पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को सुरक्षा की गारंटी नहीं मिल रही थी। इसमें शेयर मार्केट के आधार पर पेंशन तय होती थी। विश्व में किसी भी प्रकार की घटना के बाद शेयर मार्केट में उथल पुथल मच जाती है। ऐसे में कर्मचारियों में पेंशन को लेकर भय का माहौल रहता था। इसलिए पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू किया जा रहा है।

Chhattisgarh News: बजट की 5 बड़ी बातें

1.जिला पंचायत विकास निधि– बजट में सीएम भूपेश बघेल ने जिला पंचायत विकास निधि योजना के तहत 22 करोड़ का प्रावधान रखा है। सरपंचों का भत्ता प्रतिमाह दो हजार से बढ़ाकर 4000 किया गया है। ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों के मानदेय (वेतन) में वृद्धि की गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष का मानदेय 15000 से बढ़ाकर 25000 किया गया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष का मानदेय 10000 से बढ़ाकर 15000 किया गया। वहीं जिला पंचायत सदस्य का मानदेय 6000 से बढ़ाकर 10000 प्रति माह किया गया।

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

2.स्वास्थ्य केंद्र को लेकर बड़ा ऐलान– सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि खैरागढ़ (Khairagarh) में 50 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल के भवन निर्माण के लिए प्रावधान दिया जा रहा है। अंबिकापुर एवं कांकेर मेडिकल कॉलेज में उपकरण के लिए 37 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। रायपुर में मेडिकल कॉलेज के छात्र छात्राओं के लिए हॉस्टल निर्माण और कर्मचारियों के आवास निर्माण के लिए 10.50 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

3.किसानों के लिए प्रावधान– सीएम ने कहा कि राजीव गांधी किसान योजना के तहत 6 हजार करोड़ का प्रावधान किया जा रहा है। इस साल 112 करोड़ का प्रावधान गन्ना खरीदी के लिए रखा गया है, चिराग परियोजना के लिए 200 करोड़, कृषि उत्पादों के लिए इंटीग्रेटेड पैक हाउस की स्थापना की जाएगी

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

4.सुरक्षा को लेकर प्रावधान– सीएम ने कहा कि मानव तस्करी (human trafficking) रोकने के लिए एंटी ट्रैफिकिंग ब्यूरो बनाया जाएगा। 300 बुलेट प्रूफ जैकेट क्रय हेतु तीन करोड़ का प्रावधान रखा गया है। वहीं थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए 25 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

5.स्थानीय आवास को लेकर बड़ा ऐलान- सीएम ने अपना 2022-23 बजट पेश करते हुए कहा कि मोर जमीन मोर मकान एवं मोर मकान मोर चिन्हारी योजनाओं के लिए 450 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। वहीं मिशन अमृत 2.0 के तहत समस्त घरों में नल कनेक्शन प्रदान करने हेतु 200 करोड़ का प्रावधान रखा है।

संबंधित खबरें:

विस्तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here