उत्तरप्रदेश विधानसभा के आखिरी चरण के चुनाव से पहले संदिग्ध आतंकियों की मौजूदगी से राज्य सहित पूरे देश में हड़कंप मच गया है। इनकी मौजूदगी की सूचना केरल एटीएस ने दी थी। इस इनपुट के बाद हरकत में आई सुरक्षा एजेंसियों ने उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ और कानपुर में दबिश दी। एजेंसियों को लखनऊ के ठाकुरगंज में आतंकियों के होने की सूचना मिली थी। इसके बाद शुरू हुई यूपी पुलिस और एंटी टेररिस्ट स्क्वाड(एटीएस) के ऑपरेशन में आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इसके जवाब में सुरक्षा बलों की तरफ से भी फायरिंग करने के साथ आतंकियों से आत्मसमर्पण करने को कहा गया लेकिन आतंकी मरने को तैयार हैं समर्पण नहीं करेंगे कह कर गोलीबारी करते रहे। आईएसआई का एजेंट बताए जा रहे एक आतंकी का नाम सैफुल्लाह बताया जा रहा है।

73अभी तक आ रही ख़बरों के मुताबिक सुरक्षाबल आतंकवादियों को जिन्दा पकड़ने की कोशिश में लगे हैं। अभी तक आतंकवादियों की संख्या का कोई अनुमान नहीं है। मौके पर एम्बुलेंस बुलाने से इस आशंका को बल मिल रहा है कि एक आतंकवादी मारा जा चुका है। इसकी पुष्टि होनी अभी बाकी है। सुरक्षाबलों ने मकान को हर तरफ से अपने कब्जे में ले लिया है। आतंकियों को बाहर निकलने के लिए आंसू गैस के गोलों के साथ मिर्ची बम का प्रयोग भी किया जा रहा है।

आज ही हुई एटीएस की एक और बड़ी कारवाई में कानपुर के चकेरी थाना के तिवारीपुर ताडबगिया मोहल्ले से एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया था। संदिग्ध का नाम फैजान बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, फैजान ने ही लखनऊ के एक घर में छिपे आतंकी के बारे में जानकारी दी। इसके बाद ही लखनऊ में यह कारवाई की गई।

इस कारवाई के बारे में जानकारी देते हुए एटीएस के एडीजी दलजीत चौधरी ने बताया कि हमें इनपुट मिला था। जिसके आधार पर यह कारवाई की गई है। इसमें कानपुर से एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है और लखनऊ में घेराबंदी जारी है। हम जल्द से जल्द आतंकियों को जिन्दा पकड़ने की कोशिश करेंगे और जल्द ऑपरेशन ख़त्म करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने आतंकी के लखनऊ निवासी होने की आशंका जताई है। संदिग्ध का संपर्क किस आतंकी संगठन से है इस बात का पता अभी नहीं चल सका है। एटीएस आईजी असीम अरूण, एडीजी एटीएस दलजीत चौधरी सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं।

गौरतलब है कि आज सुबह मध्य प्रदेश के कालापीपल में भोपाल-उज्जैन ट्रेन की जनरल बोगी में हुए धमाके में भी आतंकी के तार जुड़े बताए जा रहे हैं। यह जगह शाजापुर के पास स्थित है। हालांकि, शुरूआत में बताया गया था कि यह धमाका मोबाइल चार्ज करने के दौरान हुआ था। अब नई जानकारी सामने आने के बाद खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश के गृहमंत्री ने भी विस्फोटक के गंध आने की बात कही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here