Bank Holidays: मई में 11 दिन बंद रहेंगे Bank, अपने जरूरी काम समय से निपटा लें, यहां देखें छुट्टियों की List

यदि आप इन तिथियों पर बैंक से संबंधित कोई कार्य करना चाहते हैं, तो जांच लें कि आपके आस-पास के स्थानीय बैंक बंद है या नहीं

0
235
Bank holidays
Bank holidays

Bank Holidays: भारत में सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक मई 2022 में 11 दिनों तक बंद रहेंगे। इन दिनों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार भी शामिल हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी कैलेंडर लिस्ट के मुताबिक इस महीने में वीकेंड के अलावा बैंक कुल चार दिन बंद रहेंगे। हालांकि, छुट्टियों की सूची अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। RBI छुट्टियों को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय श्रेणी में विभाजित करता है।

Bank Holidays
Bank Holidays

भारतीय रिजर्व बैंक अपनी छुट्टियों को तीन श्रेणियों में रखता है- नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंकों का खाता बंद करना। यदि आप इन तिथियों पर बैंक से संबंधित कोई कार्य करना चाहते हैं, तो जांच लें कि आपके आस-पास की स्थानीय शाखा बंद है या नहीं, ताकि किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। यदि यह बंद है, तो आप छुट्टियों के दौरान हमेशा ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से बैंक लेनदेन कर सकते हैं क्योंकि वे छुट्टियों के दौरान काम करना जारी रखेंगे।

Bank holidays
Bank holidays

Bank Holidays: मई 2022 में छुट्टियों की List

1 मई 2022: साप्ताहिक अवकाश (रविवार)
2 मई 2022 (सोमवार): रमजान-ईद (ईद उल-फ़ित्र)(तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे)
3 मई 2022: भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद उल-फ़ित्र)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया (मंगलवार) कोच्चि और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर पूरे भारत में बंद रहेंगे
8 मई 2022: साप्ताहिक अवकाश (रविवार)
9 मई 2022: रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन (सोमवार)- रवींद्रनाथ टैगोर के जन्मदिन के अवसर पर पूरे कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे।
14 मई 2022: दूसरा शनिवार
15 मई 2022: साप्ताहिक अवकाश (रविवार)
19 मई 2022 (गुरुवार): बुद्ध पूर्णिमा (अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे) बंद रहेंगे।)
22 मई 2022: साप्ताहिक अवकाश (रविवार)
28 मई 2022: चौथा शनिवार
29 मई 2022: साप्ताहिक अवकाश (रविवार)

संबंधित खबरें:

Bank Holidays: अप्रैल में 15 दिन Bank रहेंगे बंद, अपने जरूरी काम समय से निपटा लें,यहां देखें छुट्टियों की List

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here