जानिए क्या है Niacinamide, ये कैसे बनाता है आपकी त्वचा को बेदाग और चमकदार?

नियासिनमाइड विटामिन B3 का एक रूप है जोकि एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

0
172
Niacinamide in Skin Care
Niacinamide in Skin Care आज नियासिनमाइड बहुत प्रचलित हो चला है। इसका इस्तेमाल त्वचा की खास देखभाल के लिए किया जाता है। ये विटामिन बी-3 (vitamin B3) का फॉर्म है और आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है।

Niacinamide in Skin Care: आज नियासिनमाइड बहुत प्रचलित हो चला है। इसका इस्तेमाल त्वचा की खास देखभाल के लिए किया जाता है। ये विटामिन बी-3 (vitamin B3) का फॉर्म है और आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है।

नियासिनमाइड विटामिन B3 का एक रूप है जोकि एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसकी कमी से स्किन, गुर्दे और ब्रेन से संबंधित बीमारी हो सकती है। इसके सेवन से बी-3 की कमी को कम करने में मदद मिल सकती है। आजकल इसका ट्रेंड काफी है। हालांकि, आज इसके स्किन से जुड़े फायदों की चर्चा ने जोर पकड़ा हुआ है लेकिन यह शरीर को दूसरे फायदे भी पहुंचाता है। इसके कई गुण हैं।

Healthy Skin आज महिलाओं की ही नहीं पुरूषों की भी चाहत में शुमार है। हमेशा बदलते रहने वाले स्किनकेयर ट्रेंड्स को फॉलो करना मुश्किल है लेकिन एक बार अगर आपने इस नियासिनमाइड को अपने रूटीन का हिस्सा बना लिया तो फिर आप इसे यूं छोड़ नहीं पाएंगे। इसकी खास बात ये है कि यह अमूमन हर स्किन टाइप के व्यक्ति को सूट कर जाता है फिर चाहे आपकी स्किन ऑयली हो, ड्राई हो, कॉम्बिनेशन हो या फिर आप सेंसिटिव स्किन टाईप की कैटेगिरी में आते हों।

Niacinamide:  यह विटामिन B3 का एक रूप है जोकि एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।
Niacinamide in Skin Care

Niacinamide in Skin Care: नियासिनमाइड से स्किन को होने वाले फायदे

  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर-

नियासिनमाइड एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है। नियासिनमाइड ऑक्सीडेटिव तनाव और विषाक्त पदार्थों के खिलाफ एक बैरियर बनाकर हमारी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है जो कील-मुंहासे (pimples) या अन्य त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकते है।

  • ऑयल कंट्रोल करता है-

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नियासिनमाइड आपका ऑयल कंट्रोल करने में मदद करेगा। ये आपके बढ़े हुए पोर्स के साईज को भी काफी हद तक छोटा करने में मदद करता है। ऐसे में स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात मिलती है।

  • रेडनेस कम करता है-

नियासिनमाइड त्वचा की समस्याओं जैसे एक्जिमा, मुंहासे आदि के कारण होने वाली रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

  • प्रदूषण और सन डैमेज से प्रोटेक्शन-

ये सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। नियासिनमाइड स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को बनाता है। साथ ही, यह हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करता है। इसके अलावा कुछ शोधों में यह भी पाया गया है कि 5 से 10 प्रतिशत नियासिनमाइड काले धब्बों को हल्का करने में बहुत सहायक हो सकता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और स्किन को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक प्रोटेक्शन बनाने में मदद करता है।

  • झुर्रियों की प्रॉब्लम से बचाता है-

नियासिनमाइड आपकी स्किन का मौइश्चर लेवल बनाकर रखता है। यह उम्र बढ़ने को धीमा करते हैं, जिससे वक्त से पहले रिंकल की प्रॉब्लम नहीं होती है।

Niacinamide: ये विटामिन बी-3 (vitamin B3) का फॉर्म है और आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है।
Niacinamide in Skin Care

How to introduce Niacinamide in Skin Care: स्किन केयर में नियासिनमाइड को कैसे करें शामिल?

नियासिनमाइड कई रूपों में मौजूद है। इसका सेवन पूरक के तौर पर किया जा सकता है और त्वचा के अलावा किडनी के रोगों और शरीर के दूसरे विकारों में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा स्किनकेयर के मामले में इसे सीरम में या टोनर और मॉइस्चराइजर के तौर पर भी ऐड किया जा सकता है। अगर आप बहुत सेंसिटिव स्किन टाईप की कैटेगरी में आते हैं और इसका इस्तेमाल करने में झिझकतें हैं तो आप नियासिनमाइड वाले मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप मॉर्निंग और नाइट के स्किन केयर रूटीन में ऐड कर सकते हैं।

ध्यान रहे- इसका इस्तेमाल करते वक्त आप दिन में सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इसे ट्राई करने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें और शुरुआत सिर्फ 2% या 5% नियासिनमाइड सीरम से करें। साथ ही किसी भी नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले स्किन के डॉक्टर से सलाह जरूर लें। APN NEWS इस जानकारी के लिए किसी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढ़े,

इस गर्मी के मौसम में खुद का इस तरह से रखें ख्याल, नहीं होंगे बीमार

गर्मियों में Skin की करें खास Care, इन टिप्‍स से करें बचाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here