गर्मियों में Skin की करें खास Care, इन टिप्‍स से करें बचाव

Skin Care: डर्मेटोलॉजिस्‍ट के अनुसार सूरज निकलने के महज 20 मिनट की धूप ही हमारे शरीर के लिए उपयोगी होती है।

0
185
Skin Care top news today
Skin Care top news today

Skin Care: गर्मियां शुरू हो चुकीं हैं।मौसम में परिवर्तन के साथ ही हमारे आसपास बदलाव भी देखने को मिल रहा है, लेकिन इसी के बीच एक खास बात ये भी है कि गर्मी कहीं आपका निखार न उड़ा दे। जी हां, इस मौसम में आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर त्‍वचा का विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है। डर्मेटोलॉजिस्‍ट के अनुसार सूरज निकलने के महज 20 मिनट की धूप ही हमारे शरीर के लिए उपयोगी होती है।इसके बाद धूप की तेजी आपके स्‍किन को खराब कर सकती है।एसे यह जानना बेहद जरूरी है कि तेज धूप से क्‍या समस्‍या हो सकती है? आइए जानते हैं धूप से बचाव और त्‍वचा को झुलसने से बचाने की जरूरी बातें यहां।

Skin Care News
Skin Care.

Skin Care: कोलाजन है खराब

Skin Care: तेज धूप में यूवी किरणें मौजूद रहतीं हैं। जोकि त्‍वचा की कोशिाकाओं को प्रभावित करती है। इसके साथ ही उसका असर त्‍वचा के कोलाजन पर भी पड़ता है। यही वजह है कि झाइयां, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां जल्‍द ही दिखने लगतीं हैं।

Skin Care: फोटो एलर्जी से खुद को बचाएं

Skin Care: सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों का सीधा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। जब यह कोशिकाओं को प्रभावित करती हैं, इस दौरान हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सक्रिय हो जाती है। यही एलर्जी के रूप में देखने को मिलता है। इस दौरान त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते बनने लगते हैं। जिसमें खुजली होती है।

Skin Care: बदल जाता है त्‍वचा का आकार

Skin Care:सूर्य की तेज किरणों का असर त्‍वचा के आकार भी पड़ता है। यही वजह है कि कुछ लोगों की पीठ, गर्दन, माथे पर काला और अलग तरह की मोटी चमड़ी बनने लग जाती है।क्‍योंकि उनके शरीर का जो हिस्‍सा धूप में ज्‍यादा रहता है। उसमें इस तरह की दिक्‍कत होने लग जाती है।ऐसे में स जगह की त्‍वचा अन्‍य जगह के मुकाबले मोटी और खुरदरी हो जाती है। इसे ही इलास्‍टोसिस कहते हैं।कई बार धूप का खामियाजा नसों पर भी पड़ने लगता है। त्‍वचा बेजान होकर फटने लगती है।स्‍किन पर सफेद दाग, धब्‍बे साफ नजर आने लगते हैं।

Skin Care: इनके इस्‍तेमाल से रखें त्‍वचा का ख्‍याल

सनस्‍क्रीन- ये आपकी त्‍वचा का सबसे बड़ा सुरक्षागार्ड होता है। अगर आपका ज्‍यादातर समय घर से बाहर गुजरता है तो अधिक एसपीएफ वाले सनस्‍क्रीन का प्रयोग करें।खासतौर से रूखी त्‍वचा पर क्रीम वाली सनस्‍क्रीन और ऑयली त्‍वचा पर स्‍प्रे या जेल वाली सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें।

सन प्रोटेक्‍टर- इसका इस्‍तेमाल धूप में निकलने से आधा घंटा पहलें कर लें।

हाइड्रेटेड रखें स्‍किन- शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और गर्मी के कारण होने वाली नमी की कमी को पूरा करने के लिए पानी पियें।इससे झुर्रियों और अन्‍य दिक्‍कतों से छुटकारा मिलेगा।

कपड़े-गर्मी के मौसम में जितना हो सकें कॉटन के कपड़ें पहनें।शरीर को धूप से बचाकर रखें।पूरी अस्‍तीन के कपड़े पहनें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here